सर्दियों के मौसम शुरुवात हो गई है ऐसे में हमें कई बीमारियों से बचकर रहना पड़ता है. जैसे कि सर्दी-जुकाम, गले में खराश इन सब बीमारी से सर्दी के मौसम में हर कोई चपेट में आ जाता है. इसलिए खासकर ठंड में खान-पान में भी ज्यादा ध्यान देने की जरुरत होती है. कई फल और सब्जियां ऐसी है जो कि खास इस मौसम में खाने के लिए एक दम परफेक्ट और लाभदायक है. जिसमे एक करेला भी आता है जो सेहत के लिए बहोत जरुरी है करेले के नाम से ज्यादातर लोग नाक सिकोड़ने लगते है, क्योंकि इसका स्वाद खाने में एकदम कड़वा होता है. लेकिन यही करेला आपको ठंड और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद करता है.

करेले से होगी सेहत बढ़िया

सर्दियों में करेले का जूस बहुत फायदेमंद रहता है. इस करेले के जूस को बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नही करनी पड़ेगी, क्योंकि यह घर में मौजूद चीजों से ही बनकर तैयार हो जाएगा. सबसे पहले आप ब्लेंडर में करेले, थोड़ा-सा अदरक, काली मिर्च, हल्दी और स्वादनुसार काला नमक मिक्स कर लें. उसके बाद आपका करेले का जूस बनकर तैयार है. आप चाहे तो किसी और तरीके से भी करेले का जूस बना सकते हैं.

करेला करेगा खून साफ़

करेले के जूस को अगर आप सुबह खाले पेट पीते है तो यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, और सुबह पीने से पेट एक दम साफ हो जाता है. अगर आप इसे रोजाना पीना शुरु कर देगें तो यह आपके खून को साफ कर देगा, जिससे आपको स्किन से संबधिंत समस्याओं का भी सामना नही करना पड़ेगा. आपका चेहरा भी एक दम चमक उठेगा.