जलेबी है इन 5 बीमारियों की बेहतरीन दवा, ऐसे करें सेवन

0
76
जलेबी

मध्यप्रदेश की सबसे प्रसिद्ध जलेबी को सब एक मिठाई के रूप में मानते है और इसका नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी आने लगता है। उसका हल्का संतरी रंग, रस से भरी टेढ़ी मेढ़ी जलेबी को देखकर किसके मुँह में पानी नहीं आ जायेगा। जब गर्मागर्म जलेबी देसी घी में कढ़ाई से तलकर निकलती है तो बहुत लज़ीज़ लगती है। दोस्तों किसी भी चीज़ के खाने से फायदे और नुकसान दोनों होते हैं।

भारत में तो जलेबी का सेवन सुबह न जाने कितनी तरह के नाश्तों के साथ किया जाता है। कभी दूध जलेबी , कभी पोहा जलेबी , कभी कचोरी जलेबी। क्या आप जानते हैं की जलेबी का सेवन हमारे लिए कितना फायदेमंद है । बहुत कम लोग हैं जो इस बात को जानते हैं। लेकिन हम आपको बता दे कि इस बात पर खुद डॉक्टर्स भी भरोसा करते हैं कि जलेबी का सेवन कई बीमारियों का इलाज़ है। आइए आज हम आपको बताते है कि जलेबी किन किन बीमारियों में लाभदायक हैं।

स्किन की समस्या –
जिन लोगों को त्वचा के रूखेपन की समस्या और एड़ियों के फटने की समस्या हो उनको इसका सेवन करने से यह परेशानी भी खत्म हो जाती है और त्वचा अच्छी होती है ।

पीलिया से पीड़ित-
अगर कोई मरीज पीलिया की समस्या से परेशान है तो उसे रोजाना सुबह सुबह खाली पेट दो जलेबी खानी चाहिए। ऐसा करने से कुछ दिनों में ही पीलिया दूर हो जाता है।

शुगर की समस्या –
अगर किसी मरीज को बार-बार शुगर कम होने की समस्या होती है। तो उसे सुबह सुबह एक जलेबी खानी चाहिए। ऐसा करने से उसकी शुगर दिनभर कंट्रोल में रहती है।

माइग्रेन की समस्या-
अगर किसी को माइग्रेन की समस्या रहती है तो, रोजाना सुबह 500ml दूध के साथ दो जलेबी खानी चाहिए। ऐसा करने से माइग्रेन की समस्या दूर हो जाती है।

डिप्रेशन की समस्या –
अगर कोई इंसान डिप्रेशन का शिकार है और पूरे दिन टेंशन में रहता है तो उसे अपने खाने में एक जलेबी जरूर खानी चाहिए। ऐसा करने से डिप्रेशन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

सावधान –
अगर आप ब्लड प्रेशर या डायबिटीज़ के शिकार हैं तो आपको जलेबी का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप रोज जलेबी खा रहे हैं तो आपको साथ में हफ्ते में दो कुछ कड़वा भी खाना चाहिए ताकि शरीर में कड़वा और मीठे का संतुलन बना रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here