Jaggery Benefits : खाली पेट गुड़ का सेवन इन चीज़ों के लिए है फायदेमंद

Jaggery Benefits : गुड़ का इस्तेमाल सर्दियों (Winter) में सबसे ज्यादा किया जाता है। चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करने से खांसी-जुकाम से बचाव होने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

Jaggery Benefits

Jaggery Benefits : गुड़ का इस्तेमाल सर्दियों (Winter) में सबसे ज्यादा किया जाता है। चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करने से खांसी-जुकाम से बचाव होने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। सेहत के लिए गुड़ बहुत गुणकारी होता है। आयुर्वेद में, चिंता, माइग्रेन, डाइजेशन और थकान जैसी समस्याओं का इलाज गुड़ का सेवन करके किया जाता है।

Must Read : देखें, छोटी सी ड्रेस में Ananya Panday का बोल्ड लुक

गुड़ खाने से व्यक्ति के मेटाबॉलिज्‍म में ही नहीं बल्कि उसके एनर्जी लेवल में भी सुधार होता है। यदि सुबह-सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन किया जाता है तो हमारी सेहत को इससे बेहद अच्छे लाभ होते है। साथ ही इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी दूसरी तमाम समस्यायें भी खत्म होती है। गुड़ में मौजूद कैल्शियम और आयरन जैसे मिनरल्स शरीर के लिए बेहद जरुरी होते हैं। आज हम आपको गुड़ के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते है –

इन चीज़ों के लिए फायदेमंद है गुड़ का इस्तेमाल –

एसिडिटी से छुटकारा –

आपको गैस या एसिडिटी है, तो गुड़ खाने से फायदा मिलेगा। वहीं, गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से खट्टी डकारों से छुटकारा मिल जाता है।

खून की कमी दूर करता है –

गुड़ आयरन का बहुत बड़ा स्रोत है। अगर आपका हिमोग्लोबिन कम है, तो रोजाना गुड़ खाने से तुरंत लाभ मिलने लगेगा। गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्त़ कोशिकाओं की मात्रा बढ़ जाती है।

शरीर बनेगा मजबूत और एक्टिव –

गुड़ शरीर को मजबूत और एक्टिव बनाए रखता है। शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत आती है और शरीर ऊर्जावान बना रहता है। अगर आपको दूध नहीं पसंद है, तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी।

हड्डियां रहेंगी मजबूत –

गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है। यह दोनों तत्व हड्डियों को मजबूती देने में बेहद मददगार हैं। गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है।