कॉस्मेटोलॉजी और एस्थेटिक मेडिसिन में सही ट्रेनिंग कोर्स और अच्छे संस्थान का चयन महत्वपूर्ण है

इंदौर : “आज की दुनिया में और पहले से कहीं अधिक, सौंदर्य को एक बहुत ही महत्‍वपूर्ण विशेषता माना जा रहा है। शारीरिक आकर्षण लोगों को रोजगार पाने, जीवन साथी खोजने में मद्दद करेगा, आम तौर पर लोगों को उस डिमांडिंग सोसाइटी में फिट होने में मद्दद करेगा जो शारीरिक उपस्थिति को महत्व और रिवार्ड देता है। निकट भविष्य में सौंदर्य देखभाल की मांग तेजी से वढ़ने की उम्मीद है ।

ALSO READ: उद्यमशीलता की मिसाल पद्म नेमिनाथ जैन करेंगे IRECIS 2 का शुभारंभ

भारत और चीन में सबसे अधिक आबादी 30 से 65 वर्षीय आयु के लोगों की है । हम प्रतिदिन एजिंग की तरफ़ बढ़ते हैं अर्थात् “ आज”, “बीते हुए कल” से पुराने हो जाते हैं पर आपकी ख़ूबसूरती को पहले जैसा बनाए रखने के लिए कॉस्मेटोलॉजी एवं एस्थेटिक्स इंडस्ट्री तीव्रता से आगे बढ़ रही है । नइ तकनीक से आप अपनी त्वचा एवं बालों को लम्बे समय तक स्वस्थ्य व खूबसूरत बनाए रख सकते हैं।“ यह बात मुंबई से आए डॉ महात्रे , बॉलीवुड सिलेब्रिटी डर्मटॉलॉजिस्ट/ कॉस्मेटोलॉजी, ने कही जो इंटर्नैशनल इन्स्टिटूट ऑफ़ कॉस्मेटोलॉजी और एस्थेटिक्स (IICA) इंदौर द्वरा आयोजीत सेमीनार में कही जहाँ उन्होंने साथ ही “एस्थेटिक कोर्सेज़ एवं उनका भविष्य“ विषय पर भी बात की l

आगे डॉ महात्रे कहा – सामाज अपना कुछ बजट सौंदर्य को समर्प्रित कर रहा है, जिसे अब एक मापदंड के रूप में स्वीकार किया जा रहा है। जहां चिकित्सको और कोस्मेटोलॉजीस्ट की अपनी महत्वपूर्ण भूमिका और जगह है। वैज्ञानिक और चिकीत्सा प्रगति का मतलब है की जनता के लिए समाधान की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है, लेकिन केवल एक प्रशिक्षित चिकित्‍सक सुरक्षित और प्रभावी उपचार प्रदान कर सकता है ।

ALSO READ: कुंडलपुर में ऐतिहासिक महामस्तकाभिषेक पुण्यार्जन हेतु जैन समाज जनों ने 6 बसों से किया प्रस्थान

उपलब्ध तकनीकों में वृद्धि के साथ, जनता में जागरूकता बड़ी हैं, बल्कि कोस्मेटोलॉजी और एस्थेटिक मेडिसिन में कुशल पेशेवरों की आवश्यकता में भी बड़ोतरी हुई है। कोस्मेटोलॉजी अब केवल टॉपिकल स्किन केयर से संबंधित नहीं है । लेजर ट्रीटमेंट, इंजेक्शन, फेशियल पिल्स आदि प्रक्रियाओं को उस पेशेवर द्दारा किआ जा सकता है जिसने पर्याप्त प्रशिक्षण प्राप्त किआ है। स्वाभाविक रूप से,कोस्मेटोलॉजी के क्षेत्र में प्रशिक्षण किसी भी स्थापित प्रैक्टिस या गतिविधि को और अधिक आकर्षक बना देगा । इस के लीए आईआईसीए जेसे संस्थानं बहुत ही सराहनीय कार्य कर रहे है और आज इंदौर में अपने भवरकुआ स्थित सेंटर पर एस्थेटिक्स कोर्सेज़ लांच किये गए हैं और कोस्मेटोलॉजी और एस्थेटिक्स के विद्यार्थियों और चिकित्सकों को एडवांस तकनीक की ट्रेनिंग भी दे रहे हैं ।

इस अवसर पर आईआईसीए की नैशनल टेक्निकल हेड डॉ. स्नेहा एवं नैशनल ऑपरेशन हेड शर्मिला अशर ने कहा – कोस्मेटोलॉजी प्रशिक्षित तकनीशियनों के लिए एक पुर्णकालिक करियर विकल्प भी है । आज के सबसे प्रभावी थेराप्यूटिक स्किन केयर समाधानों में प्रशिक्षण प्राप्त करना वास्तव में किसी भी व्यवसायी के लिए एक बेहद रोमांचक संभावना है। बल्कि एस्थेटिक मेडिसिन में प्रशिक्षण को चुनना बौद्धिक और मानवीय रूप से एक रिवार्ड है जो अदभूद करियर की संभावनाएं प्रदान करती है।

ALSO READ: राहत की बात: Ukraine-Russia संकट के बीच 219 भारतीय रोमानिया से मुंबई के लिए रवाना

आईआईसीए मध्यप्रदेश का एक मात्र ऐसा इन्स्टिटूट है जहाँ आपको एस्थेटिक के सर्टिफ़िकेट के साथ डिप्लोमा कोर्सेज़ उपलब्ध कराएँ जा रहे हैं तथा विद्यार्थियों को विश्वस्तर की नई- नई एस्थेटिक्स टेक्नॉलजी के लिए तैयार किया जा रहा है। आईआईसीए इंटर्नैशनल एकरीडिटेशन ऑर्गनायज़ेशन (IAO) से मान्यता प्राप्त संस्थान है अर्थात् यहाँ के सर्टिफ़िकेशन एवं डिप्लोमा कोर्सेज़ करके विद्यार्थी विदेशों में भी अपनी सेवाएँ प्रदान कर सकते हैं।

ज़ोनल हेड सेंट्रल इंडिया शिल्पा मान्यवर ने कहा – कोस्मेटोलॉजी या एस्थेटिक मेडिसिन में प्रशिक्षण प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले पेशेवरों के लिए यह जरुरी है की उन्हें क्षेत्र के उन सवर्श्रेष्ठ प्रशिक्षिकों, अत्यधिक प्रशिक्षित डॉक्टरों की टीम द्वारा प्रशिक्षित किया जाये जो कोस्मेटोलॉजी और एस्थेटिक मेडिसिन में प्रैक्टिस और रिसर्च कर रहे हैं। अधिमानत: प्रशिक्षित पेशेवरों के प्रमाणित ट्रेक रिकॉर्ड के साथ स्थापित और अत्यधिक विशिष्ट संस्थान इन मानदंडों को पूरा कर सकता है।

कोस्मेटोलॉजी और एस्थेटिक मेडिसिन में सही ट्रेनिंग कोर्स का चयन करना और सबसे अच्छे संस्थान का चयन करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि कॉस्मेटिक उपचार का लाभ उठाने की इच्छा रखने वाले मरीज के लिए चिकित्सक चुनना। आईआईसीए कुछ पेशेवर शैक्षणिक संस्थानों में से एक है प्रसाधन सामग्री और सौंदर्यशास्त्र चिकित्सा में प्रशिक्षण और पाठ्यक्रम प्रदान करता है।