नई दिल्ली। यूक्रेन-रूस (Ukraine-Russia) के बीच जंग बढ़ती ही जा रही है आज दोनों देशों में आतंक का तीसरा दिन है। वहीं इन हमलों की दस्तक ने भारत में भी चिंता का माहौल पैदा कर दिया है। उल्लेखनीय है कि, यूक्रेन (Indian in Ukraine) में कई भारतीय छात्र और नागरिक फंसे हुए है और इन्हे वापस वतन लाने के लिए सरकार भी पूरी कोशिश कर रहा है। इसी कड़ी में अब एक राहत की खबर सामने आई है। आपको बता दें कि, आज यूक्रेन से 219 भारतीय रोमानिया से मुंबई के लिए रवाना हो गए है।

ALSO READ: Panchgrahi Yog : इस दिन तक रहेगा पंचग्रही योग, इन जातकों पर पड़ेगा ऐसा प्रभाव

भारत लगातार यूक्रेन (Ukriane) से भारतीयों को सुरक्षित वापस ला रहा है। बता दें कि, कुछ ही देर पहले विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर (DR. S Jayshankar) ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि यूक्रेन से 219 भारतीय बाहर निकाल लिए गए है और पहली उड़ान रोमानिया से मुंबई के लिए रवाना हो गई है।

विदेश मंत्री ने बताया कि हम प्रगति कर रहे हैं। हमारी टीमें 24 घंटे ज़मीन पर काम कर रही हैं। मैं व्यक्तिगत रूप से निगरानी कर रहा हूं। साथ ही विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने बताया कि “4000 से ज्यादा लोग वापस आ गए हैं, लेकिन कुछ लोग अभी भी वहां फंसे हुए हैं। भारत अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। हम लोगों को वहां से निकालने के लिए प्रयास कर रहे हैं। यूक्रेन का एयरस्पेस बंद है इसलिए हम भूमि मार्गों का उपयोग कर रहे।”

ALSO READ: PF Account: EPFO ने अपने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, जल्द से जल्द करें ये काम

वहीं यूक्रेन में फंसे हुए लोगों की वतन वापसी के लिए सरकार खुद खर्च करेगी। दरअसल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि यूक्रेन में फंसे लोगों को भारत सरकार अपने खर्च पर लाएगी। उन्होंने कहा कि, यूक्रेन से कई भारतीयों की वापसी हो गई है और हमारे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूक्रेन के विदेश मंत्री से बातचीत की है। उन्हें यहां सुरक्षित लाने की व्यवस्था चल रही है। हम चाहते हैं कि हालात सामान्य हो।