भूटान में भी छाएगा ISRO, पीएम मोदी ने ग्राउंड स्टेशन प्रोजेक्ट का किया उदघाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिवसीय भूटान दौरे पर पंहुचे हैं। इस दौरान भारत-भूटान के बीच हाइड्रो पॉवर प्रोजेक्ट, नॉलेज नेटवर्क, मल्टी स्पेशलिएटी हॉस्पिटल, स्पेस सैटेलाइट, रूपे कार्ड के इस्तेमाल समेत 9 समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं।

0
50

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिवसीय भूटान दौरे पर पंहुचे हैं। इस दौरान भारत-भूटान के बीच हाइड्रो पॉवर प्रोजेक्ट, नॉलेज नेटवर्क, मल्टी स्पेशलिएटी हॉस्पिटल, स्पेस सैटेलाइट, रूपे कार्ड के इस्तेमाल समेत 9 समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं। इसके अलावा पीएम मोेदी और शेरिंग द्वारा इसरो के ग्राउंड स्टेशन, मेंगदेछू पनबिजली परियोजना समेत 5 प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय रूपे कार्ड को भी लॉन्च किया।

अपने अधिकारिक दौरे के दौरान पीएम ने भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोते शेरिंग से संसद में मुलाकात की। साथ ही उन्होने भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिले। इस दौरान ‘भारत माता की जय’ और ‘मोदी जिंदाबाद’ के नारे लगे। पीएम थिंपू के पारो इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पंहुचे जहां पर प्रधानमंत्री लोते शेरिंग ने उनका स्वागत किया । पीएम को एयरपोर्ट पर गार्ड आॅफ आॅनर भी दिया गया।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘डॉ शेरिंग की प्राथमिकता अपने नागरिकों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने की रही है। हम मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल तैयार करने में उनकी मदद करेंगे। स्पेस टेक्नोलॉजी के माध्यम से हम भूटान के विकास में तेजी लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। दोनों देश छोटे उपग्रह तैयार करेंगे। रॉयल भूटान यूनिवर्सिटी और भारत के आईआईटी को साथ मिलकर काम करने की जरूरत है।‘

पीएम मोदी ने कहा, भूटान की पंचवर्षीय योजनाओं में भारत का सहयोग आपकी इच्छाओं और प्राथमिकताओं के आधार पर आगे भी जारी रहेगा। भूटान नरेशों की बुद्धिमत्ता और दूरदर्शिता ने लंबे समय तक हमारे द्विपक्षीय संबंधों का मार्गदर्शन किया है। उनके विजन ने भूटान को दुनिया के सामने एक ऐसे उदाहरण की तरह प्रस्तुत किया है जहां विकास को आंकड़ों से नहीं, खुशियों से नापा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here