LIC की सरल पेंशन योजना में निवेश करने पर होगा बड़ा लाभ, ऐसे करें आवेदन, जरूरी है ये दस्तावेज

इस योजना में निवेश करने के लिए अगर एलआईसी केलकुलेटर के मुताबिक बात की जाए तो अगर आपकी उम्र 42 साल है तो ऐसे में आप ₹30 लाख की एन्युटी खरीद सकते हैं। तो आपको हर महीने ₹12388 की पेंशन मिलेगी।

वृद्धावस्था में पेंशन योजना बहुत ही लाभदायक होती है। ऐसे में अगर आप एलआईसी की इस पॉलिसी में मात्र एक बार अगर निवेश करते हैं, तो आपको सालाना करीब ₹12000 रुपये से सालाना पेंशन का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत पॉलिसी धारक को पॉलिसी लेते समय सिंगल प्रीमियम का भुगतान करना होता है, मतलब की पॉलिसी धारक को केवल एक बार ही प्रीमियम का भुगतान करना होता है। इसके बाद पॉलिसी धारक को जीवन भर पेंशन मिलती रहती है।

अगर आप भी इस पॉलिसी का लाभ लेना चाहते हैं, तो आप दो तरह से ले सकते हैं। पहला सिंगल लाइफ पॉलिसी और दूसरी है ज्वाइंट लाइफ पॉलिसी।

सिंगल लाइफ पॉलिसी में यह पॉलिसी किसी एक व्यक्ति के नाम पर ही रहेगी। लेकिन पॉलिसी धारक के रहते पेंशन के रूप में उसे मिलती रहती है। पेंशन होल्डर की मृत्यु हो जाने के बाद बेस प्रीमियम की रकम नॉमिनी को वापस कर दी जाती है।

वहीं अगर ज्वाइंट लाइफ पॉलिसी की बात की जाए तो ज्वाइंट लाइफ पॉलिसी पति और पत्नी इस योजना से जुड़ सकते हैं। दोनों में से जो भी लंबे समय तक जीवित रहता है, उन्हें पेंशन की राशि मिलती है। पति की मृत्यु हो जाने के बाद पत्नी को पेंशन की पूरी राशि का भुकतान कर दिया जाता है। इसके साथ ही पेंशन की राशि में कोई भी कटौती नहीं होती है। पति और पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाने के बाद जो भी नॉमिनी होता है, उसको बेस प्राइस का भुगतान किया जाता है।

Must Read- इंदौर: कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान हुआ प्रारंभ, 75 दिनों तक निःशुल्क लगेंगे टिके
इस सरल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन के माध्यम से भी अप्लाई कर सकते हैं और इसका लाभ ले सकते है। इस योजना से जुड़ने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना बहुत ही जरूरी है। जिसमें आधार कार्ड, बैंक खाता, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय का प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, मोबाइल नंबर इसके बाद आप इस योजना में निवेश करके इसका लाभ ले सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इंश्योरेंस या फिर बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है और उसके बाद आपको होम पेज पर जाकर सरल पेंशन योजना के विकल्प को चुनना होता है। इसके बाद आप अप्लाई नाउ की लिंक को सिलेक्ट करे। आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जरूरी जानकारी जिसमें आपका नाम, आयु , मोबाइल नंबर आदि को भरना होता है। अब आप अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज को अटैच करके सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

ऑफलाइन आवेदन

ऑफलाइन आवेदन भरने के लिए आपको नजदीकी इंश्योरेंस कंपनी या फिर बैंक के दफ्तर में जाना होता है। जहां पर आप को सरल पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म मिलता है, उस फॉर्म को भरने के बाद सभी दस्तावेजों के साथ उसे अटैच करना होता है। उसके बाद आप आवेदन पत्र इंश्योरेंस कंपनी के ऑफिस में जाकर जमा कर सकते हैं। इसके बाद आप सरल पेंशन योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन कर के इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

इस योजना में निवेश करने के लिए अगर एलआईसी केलकुलेटर के मुताबिक बात की जाए तो अगर आपकी उम्र 42 साल है तो ऐसे में आप ₹30 लाख की एन्युटी खरीद सकते हैं। तो आपको हर महीने ₹12388 की पेंशन मिलेगी। वहीं अगर न्यूनतम एन्युटी 12 हजार है तो ₹12 हजार सालाना पेंशन की सुविधा मिलेगी। एन्युटी का मतलब होता है कि वह राशि जो कि बीमा कंपनियों के निवेश के बदले सालाना अपने ग्राहक को प्रदान की जाती है। इस योजना में कोई भी अधिकतम खरीद मूल्य की सीमा नहीं है। लेकिन इस योजना को 40 साल से 80 साल तक के लोग खरीद सकते हैं।

अगर आप भी मासिक पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं, तो महीने में कम से कम ₹1000 का निवेश करना होता है और 3 महीने में 3000 और 6 महीने में 6000 का निवेश करना होगा। एलआईसी की इस योजना में निवेश करके आप अपने आने वाले कल को बेहतर बना सकते हैं। इसके लिए आप इस सरल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए ओर भी कई महत्वपूर्ण जानकारी LIC के दफ्तर से प्राप्त कर सकते है।