इंदौर । कांग्रेस विधायक संजय शुक्ला ने कहा कि प्रदेश सरकार के द्वारा आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investors Summit) के पहले दिन आज उद्योगपतियों और व्यापारियों के साथ अपमानजनक व्यवहार किया गया । इन लोगों से पैसे लेकर सरकार के द्वारा इन्हें बुलाया गया और फिर आयोजन में प्रवेश नहीं करने दिया गया । यह सरकार के अपमानजनक व्यवहार की तीसरी कड़ी है ।

शुक्ला ने आज यहां जारी एक बयान में कहा कि प्रदेश सरकार के द्वारा प्रवासी भारतीय सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में दूसरे देशों से आए भारतीय नागरिकों के साथ अपमानजनक व्यवहार किया गया । उन्हें समारोह के मुख्य सभागार में प्रवेश नहीं दिया गया । इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में इंदौर में किए गए कार्यक्रम में इंदौर के महापौर के साथ अपमानजनक व्यवहार किया गया । उन्हें प्रोटोकॉल के अनुसार जो सम्मान और स्थान दिया जाना चाहिए था वह नहीं दिया गया ।

इस तरह इन दो अपमान के बड़े मामलों के बाद आज ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के उद्घाटन समारोह में उद्योगपतियों और व्यापारियों के साथ अपमानजनक व्यवहार किया गया । इस सम्मेलन के पहले दिन उद्घाटन समारोह के साथ ही बायर सेलर मीट का आयोजन किया गया है । सरकार के द्वारा लगातार यह दावा किया जा रहा था कि हम वस्तुओं के उत्पादकों और खरीददार व्यापारियों को आमने-सामने बिठाकर उनके कारोबार की राह को आसान करेंगे ।

इस आयोजन में भाग लेने के लिए इंदौर के साथ ही रतलाम, मंदसौर, उज्जैन, नीमच और अन्य शहरों से भी बड़ी संख्या में व्यापारी और उद्योगपति इंदौर पहुंचे थे । इन लोगों का मध्य प्रदेश इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कारपोरेशन के अधिकारियों के द्वारा पंजीयन किया गया था । इस पंजीयन का शुल्क भी हर व्यक्ति से ₹2000 लिया गया था । उसके बावजूद जब यह लोग इस आयोजन में भाग लेने के लिए पहुंचे तो इन्हें धक्के मार कर बाहर निकाल दिया गया ।

कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश नहीं करने दिया गया केवल रतलाम और मंदसौर से ही ऐसे 45 व्यापारी आए हैं, जो कि इस बायर सेलर मीट से अपने व्यापार को आगे बढ़ाना चाहते हैं । इन सभी व्यापारियों के साथ आयोजन स्थल पर अपमानजनक व्यवहार किया गया । कार्यक्रम में भाग लेने के लिए शुल्क चुकाने के बावजूद इन व्यापारियों को धक्के मार कर निकाल दिया गया । यह बेहद शर्मनाक है । ऐसे शर्मनाक कार्यों का इतिहास प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में रचा जा रहा है।

Also Read – ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में स्लाइडर पुल इनवेस्टर्स को कर रहा आकर्षित