इंदौर। महिला अपराधों एवं मानव दुर्व्यपार के अपराधों की रोकथाम एवं महिला सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए, इस संबंध में लोगों में जनजागृति लाने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा मातृशक्ति के सम्मान के इस पावन पर्व शारदीय नवरात्रि के अवसर पर दिनांक 26.09.22 से 04.10.22 तक एक प्रदेश स्तरीय जागरूकता अभियान “चेतना” चलाया जा कर, कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये है।

उक्त निर्देशों के अनुक्रम में पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर हरिनारायणचारी मिश्र एवं अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (अपराध /मुख्यालय) इंदौर राजेश हिंगणकर द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं के विरूद्ध होने वाले अपराधों की रोकथाम व उनकी सुरक्षा हेतु प्रभावी कार्यवाही के साथ ही लोगों में इस संबंध में सामाजिक चेतना व जन जागरूकता की भावना लाने के लिये कार्यवाही हेतु इंदौर पुलिस को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

इसी तारतम्य में पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) निमिष अग्रवाल एवं अति.पुलिस उपायुक्त (सुरक्षा), प्रमोद सोनकर के मार्गदर्शन में उक्त अभियान के तहत महिला थाना प्रभारी ज्योति शर्मा एवं महिला सुरक्षा शाखा की निरीक्षक क्लियर डामोर के साथ महिला थाना एवं महिला सुरक्षा शाखा की टीम आज नवरात्रि के पावन पर्व के प्रथम दिन के अवसर पर क्रिश्चियन एमिनेंट कॉलेज में पहुंची।

टीम के द्वारा विघार्थियों से बढ़े ही सहज भाव से बातचीत की गई और उन्हें उनकी सुरक्षा के विभिन्न साधनों के बारे में बताया। पुलिस द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रही विभिन्न हेल्पलाइन, वी केयर फॉर यू, 100 डायल, 112, क्राइम वॉच, साइबर हेल्पलाइन, संजीवनी हेल्पलाइन, सिटीजन कॉप आदि की विस्तृत रूप से जानकारी दी गई और उन्हें मानव दुर्व्यापार पर जन जागरूकता हेतु बनाए गए पम्पलेट्स एवं पुलिस की हेल्पलाईन नम्बर आदि के पेम्पलेट वितरित कर कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर चस्पा भी किये गये, साथ ही पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा उपलब्ध कराई गई मानव दुर्व्यापार पर आधारित लघु फिल्म भी दिखाई गई।

महिला थाना प्रभारी द्वारा कॉलेज के विद्यार्थियों को महिलाओं के विरूद्ध होने वाले अपराधों एवं मानव दुर्व्यापार संबंधित अपराधो से अवगत कराते हुए बचाव के तरीके बताते हुए उन्हें मोटिवेट किया साथ ही उन्हें सेल्फ डिफेंस के तरीकों से भी अवगत कराया गया। इसके साथ ही वहां उपस्थित विद्यार्थियों में से 08 छात्राओं की “अहिल्या ब्रिगेड” के नाम से एक टीम भी गठित की गई, जों कॉलेज में अपनी साथी छात्राओं की शक्ति बनेगी और उनके विरूद्ध होने वाली किसी भी प्रकार की अवांच्छित गतिविधियों पर कड़ी नजर रखेगी।

Also Read: Rajathan Political Crisis Live Update: अशोक गहलोत से नाराज कांग्रेस आलाकमान, कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस से हो सकते बाहर

लोगों में महिला अपराधों एवं मानव दुर्व्यापार की रोकथाम के संबंध में जन जागरूकता व सामाजिक संवेदनशीलता लाने के उद्देश्य से उक्त चेतना अभियान दिनांक 26.09.22 से 04.10.22 तक चलाया जाएगा।