Homeइंदौर न्यूज़Indore News: सीरो सर्वे का द्वितीय चरण शुरू, 530 बच्चों का होगा...

Indore News: सीरो सर्वे का द्वितीय चरण शुरू, 530 बच्चों का होगा एंटीबॉडी टेस्ट

इंदौर 11 नवम्बर, 2021
इंदौर में 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों की एंटीबॉडी जांच के लिये आज से सीरो सर्वे का द्वितीय चरण प्रारंभ हुआ। संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने इस सर्वे के लिये एमटीएच कंपाऊण्ड स्थित स्वास्थ्य विभाग के कार्यालय से सर्वे दलों को रवाना किया। इस अवसर पर संभागायुक्त शर्मा ने बताया कि यह सर्वे बच्चों में एंटीबॉडी लेवल का पता करने के लिये कराया जा रहा है। बताया गया कि सीरो सर्वे जिन बच्चों का किया जायेगा उन्हें गिफ्ट भी दिये जायेंगे।

ALSO READ: Indore News: शातिर चोर गिरफ्तार, 5 लाख का माल बरामद

डॉ. शर्मा ने बताया कि “इंदौर में गत अगस्त माह में 18 साल से कम वर्ष के बच्चों का सीरो सर्वे कराया गया था। सर्वे में लिए गए सैंपल में से कुल 1600 बच्चे पॉजिटिव पाए गये थे। सीरो सर्वे 2.0 के तहत उक्त 1600 बच्चों में से रेंडमली चिन्हित किये गये 527 बच्चों का पुनः एंटीबॉडी टेस्ट कराया जा रहा है। सीरो सर्वे 2.0 के माध्यम से चिन्हित बच्चों के शरीर में एंटीबॉडी लेवल का पता लगाया जा सकेगा व इनकी स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर और ठोस कदम उठाए जा सकेंगे। संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने बताया कि सर्वे दलों को प्रशिक्षण भी दिया गया है।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि टीम के सदस्यों द्वारा चिन्हित बच्चों के सेम्पल कलेक्शन के दौरान पूर्व सर्वे की विस्तृत एंटीबॉडी जांच रिपोर्ट भी दी जाए। उन्होंने कहा कि सीरो सर्वे 2.0 के माध्यम से 18 वर्ष से कम बच्चे जो अभी वैक्सीनेशन के लिये पात्र नहीं है उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता का आंकलन किया जा सकेगा। डॉ. शर्मा ने निर्देश दिये कि सर्वे का यह कार्य शनिवार तक पूरा कर लिया जाये। इस अवसर पर अपर आयुक्त नगर निगम श्रीमती भव्या मित्तल, संयुक्त संचालक स्वास्थ डॉ. अशोक डागरिया, संयुक्त आयुक्त श्रीमती सपना शिवाले सोलंकी, एमजीएम मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular