Homeइंदौर न्यूज़Indore News : इस शर्त पर ही बढ़ेगा खजराना गणेश मंदिर के...

Indore News : इस शर्त पर ही बढ़ेगा खजराना गणेश मंदिर के पुजारियों का मानदेय

पिछले दिनों खजराना गणेश मंदिर(Khajrana Ganesh Temple) के पुजारियों का मानदेय एक लाख से बढ़ाकर एक लाख 75 हजार करने की सुगबुगाहट प्रारंभ हुई थी।

Indore News : पिछले दिनों खजराना गणेश मंदिर(Khajrana Ganesh Temple) के पुजारियों का मानदेय एक लाख से बढ़ाकर एक लाख 75 हजार करने की सुगबुगाहट प्रारंभ हुई थी। लेकिन मन्दिर प्रशासक नगर निगम आयुक्त श्रीमती प्रतिभा पाल ने इसे फिलहाल टाल दिया था। दान पेटियों में एक करोड़ से ज्यादा राशि निकलने के बाद अब एक बार फिर पुजारियों द्वारा मानदेय बढ़ाने की मांग की जा रही है। सूत्रों ने बताया कि मन्दिर प्रबन्ध समिति की आगामी बैठक में इस पर चर्चा हो सकती है। मन्दिर प्रशासक निगम आयुक्त श्रीमती प्रतिभा पाल द्वारा मन्दिर की व्यवस्थाओं में लगातार सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं।

इसी के तहत उन्होंने मन्दिर में आने वाले नए वाहनों की पूजा के लिए आपस मे झगड़ने वाले 20-25 एवजी पुजारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। अब सिर्फ पूजा की रसीद काटने के बाद अधिकृत पुजारियों द्वारा ही नए वाहनों की पूजा की जा रही है । इन सभी एवजी पुजारियों द्वारा मन्दिर परिसर में नशा करने जैसी हरकतों की शिकायतें लगातार प्रशासक तक पहुच रही थीं। बताया जाता है कि प्रशासक श्रीमती पाल मन्दिर के पुजारियों द्वारा भारी मानदेय लेने के बावजूद कटोरे रखकर भक्तों से चढ़ोत्तरी लिए जाने के पक्ष में नहीं है।

सूत्र बताते हैं कि वे पुजारियों का मानदेय बढाने के पहले यह शर्त रख सकती हैं कि पुजारी पहले अपने कटोरे हटाएं। 2 माह तक इस व्यवस्था को देखने के बाद ही मानदेय बढाने पर विचार किया जाएगा । श्रीमती प्रतिभा पाल के प्रयासों से मंदिर की व्यवस्थाओं में कई तरह के सुधार हुए हैं बताया जाता है कि आने वाले दिनों में मंदिर में बड़ी संख्या में एवजी पुजारियों के बारे में भी निर्णय लिया जा सकता है। बताया जाता है कि भविष्य में एवजी पुजारीयों की संख्या को भी सीमित किया जा सकता है और मंदिर के अधिकृत पुजारीयों को दो दो सहायक पुजारी ही रखने की इजाजत दी जा सकती है। सहायक पुजारियों को मंदिर प्रबंध समिति द्वारा पहचान पत्र भी दिए जाने की योजना है। इन सहायक पुजारियों के बारे में संपूर्ण जानकारी मंदिर प्रबंध समिति के पास उपलब्ध रहेगी।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular