इंदौर, 20 दिसंबर 2021 : 5 साल के अंतराल के बाद सोया फूड प्रमोशनल एंड वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा “रोल ऑफ सोया एस ए सस्टेनेबल प्रोटीन सोर्स फॉर हेल्थ एंड वैलनेस” विषय पर अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का आयोजन 22 एवं 23 दिसंबर को किया जाएगा। कॉन्फ्रेंस का उद्देश्य है सोया खाद्य उद्योग से जुड़े नवाचारों को पूरी दुनिया के सामने लाना और मौजूदा महामारी के समय में सोया के महत्व पर प्रकाश डालना। कॉन्फ्रेंस का आयोजन भौतिक और वर्चुअल दोनों रूप में किया जाएगा जिसमें भारत एवं अमेरिका के वक्ता भाग लेंगे। कार्यक्रम का आयोजन ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में किया जाएगा।

ALSO READ: माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल, Indore ने मनाया ‘आजादी का अमृत महोत्सव’

कार्यक्रम का उद्देश्य है, शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए मांसाहारी या दूध पदार्थों के मुकाबले, सोयाबीन से बने खाद्य पदार्थों के अनेक पोषक, पर्यावरण-संबंधी और स्वास्थ्य-संबंधी लाभों पर प्रकाश डालना, क्योंकि आने वाले समय में विश्व में प्रोटीन की मांग में कई गुना तक बढ़ोतरी होने वाली है। कार्यक्रम में सोया खाद्य पदार्थों में हो रहे नए और उभरते बदलावों, सोया खाद्य पदार्थों की प्रोसेसिंग में हो रहे नवाचारों, सोया के पोषण एवं स्वास्थ्य से जुड़े लाभ और सोया से जुड़ी उद्यमिता के अवसरों पर बात की जाएगी।

भारत एवं अमेरिका के कुछ प्रमुख सोया उद्योग से जुडी संस्थाएं यह कार्यक्रम आयोजित करने के लिए साथ आई हैं। 25 से अधिक वक्ता सोयाबीन को भोजन के रूप में अपनाने और सोयाबीन खाद्य से जुड़े व्यवसाय की व्यापकता और अवसर से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे।