Indore: Index मेडिकल अस्पताल ने मनाया स्व. प्रोफेसर डॉ हेमानी सुखीजा का जन्मदिन

इंदौर। ऐसे कम ही लोग होते हैं जो इस दुनिया से विदा होने के बाद अपने पीछे अपना प्रभावी इतिहास छोड़ जाते हैं और उनकी यादें हमेशा दिलो-दिमाग में घर किए होती हैं। दिवंगत डॉ हेमानी सुखीजा ऐसी ही शख्सियत थी, जिन्होंने इंडेक्स अस्पताल (Index Hospital) परिवार में हमेशा के लिए अपनी छाप छोड़ी है। प्रोफेसर डॉ हेमानी सुखिजा इंडेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज और मालवांचल विश्वविद्यालय के लिए एक अमूल्य, बहुमुखी और भरोसेमंद धरोहर थी।

आज वे इस दुनिया में नहीं है लेकिन इंडेक्स अस्पताल परिवार उन्हें हमेशा के लिए अपने मन के साथ ही परिसर में भी स्थान दे रहा है। 27 जनवरी 2022 को इंडेक्स मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में डॉ हेमानी सुखीजा का जन्मदिन मनाया गया। उनकी याद में अस्पताल के लेक्चर हॉल- 1 को ‘डॉ हेमानी सुखीजा मेमोरियल लेक्चर हॉल- 1’ नाम दिया गया।

ALSO READ: EKI एनर्जी सर्विसेस लिमिटेड को मिला Indore स्मार्ट सिटी कार्बन क्रेडिट सेवा प्रदाता का अनुबंध

डॉ अवनिंदर नय्यर (डिप्टी मेडिकल सुपरिटेंडेंट, इंडेक्स अस्पताल) ने कहा कि “किसी ने कहा है कि इंसान का वज़ूद उसकी रूह से होता है और रूह को न जलाया जा सकता है ना ही दफनाया जा सकता है। ठीक इसी तरह डॉ हेमानी भी एक रूह है, वे जहां रही वहां पर उन्होंने अपनी रौशनी फैलाई। उन्होंने अपनी एक अमिट छाप इंडेक्स कैंपस में स्थापित की है जिसे कभी भी मिटाया नहीं जा सकता। कुछ कुर्सियां हमेशा खाली रहती है, उनकी जगह कोई नहीं ले सकता। नए लोग आएँगे, अपनी जगह बनाएंगे लेकिन डॉ हेमानी की जगह कोई नहीं ले सकता।”

इस अवसर पर इंडेक्स ग्रुप के चेयरमेन सुरेश सिंह भदौरिया ने कहा कि “बड़े दुख की बात है कि डॉ हेमानी हमारे बीच नहीं है। यह इंडेक्स अस्पताल परिवार की एक बड़ी हानि है। उनके जैसी समर्पित फैकल्टी मिलना मुश्किल ही नहीं असंभव है। भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे।”

ALSO READ: MP News: प्रदेश में सुरक्षित नहीं है अतिथि शिक्षकों का भविष्य

डॉ हेमानी सुखीजा की याद में आयोजित इस कार्यक्रम में डॉ हेमानी के पिता कुमार इंदर सुखीजा, माँ श्रीमती सुनीता सुखीजा, इंडेक्स ग्रुप के चेयरमैन श्री सुरेश सिंह भदौरिया, इंडेक्स मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ जी एस पटेल, इंडेक्स डेंटल कॉलेज के डीन डॉ सतीश करंदीकर, इंडेक्स अस्पताल की डिप्टी मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ अवनिंदर नय्यर, एडिशनल डायरेक्टर आर सी यादव एवं इंडेक्स मेडिकल कॉलेज, हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के सभी विभागों के प्रमुख, टीचिंग फैकल्टी एवं अन्य स्टाफ के सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम में डॉ हेमानी सुखीजा के स्टूडेंट्स रहे डॉ अंकित गुप्ता ने डॉ हेमानी सुखिजा की बायोग्राफी को सभी के सामने प्रस्तुत किया। डॉ अंकित को डॉ हेमानी अपने पुत्र की तरह मानती थी।

डॉ हेमानी सुखीजा के सम्मान में आयोजित इस कार्यक्रम में सभी अतिथियों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। डॉ हेमानी सुखीजा को देहावसान 13 जनवरी को हुआ था। यह खबर इंडेक्स परिवार के साथ ही डॉ हेमानी के परिजनों के लिए भी दुखद थी।