EKI एनर्जी सर्विसेस लिमिटेड को मिला Indore स्मार्ट सिटी कार्बन क्रेडिट सेवा प्रदाता का अनुबंध

इंदौर, 27 जनवरी 2022विश्व के अग्रणी कार्बन क्रेडिट निर्माता और वितरण, ईकेआई एनर्जी सर्विसेस लिमिटेड, ने आज इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड, भारत सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन का एक विशेष वाहक (स्पेशल पर्पस वेहिकल) द्वारा एक नए अनुबंध दिए जाने की घोषणा की है। अनुबंध के तहत ईकेआई एनर्जी सर्विसेस लिमिटेड इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड को शुरू से अंत तक कार्बन क्रेडिट्स के संबंध में व्यापक परामर्श सेवाएं प्रदान करेगा।

ALSO READ: Shweta Tiwari ने कहा- हम से भूल हो गई हमको माफी दई दो

इसके साथ ईकेआई एनर्जी सर्विसेस लिमिटेड, इंदौर स्मार्ट सिटी (Indore Smart City) डेवलपमेंट लिमिटेड को अपने एग्रीगेटर बिजनेस मॉडल को और आगे बढाने में मदद करेगा, जिसके माध्यम से वे शहरी और ग्रामीण निकायों को सस्टेनेबल सलूशन प्रदान कर सकें जिससे अन्य स्मार्ट शहर जलवायु के अनुरूप विकसित हो सके। ईकेआई एनर्जी सर्विसेस लिमिटेड की मदद से इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड अपने उत्सर्जन की मात्रा को कम करने के साथ-साथ अतिरिक्त राजस्व भी कमा पाएगा है

जिसका उपयोग कल्याणकारी और विकास कार्यों के लिए किया जा सकता है। इसी के साथ ही इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड से जुड़ने वाले अन्य नगरीय निकाय भी अपने पर्यावरणवादी प्रयासों से राजस्व अर्जित कर पाएंगे। ग्रीन हाउस गैस (जीएचजी) उत्सर्जन रोकने के लिए ईकेआई एनर्जी सर्विसेस लिमिटेड अपने सस्टेनेबल और लाभदायक समाधान प्रदान करेगा जिसमें कार्बन क्रेडिट के लिए पात्र परियोजनाओं का सत्यापन और पंजीकरण अंतर्राष्ट्रीय कार्बन क्रेडिट तंत्र द्वारा तय दिशानिर्देशों के अनुपालन में परियोजनाओं का सत्यापन और अंत में कार्बन क्रेडिट का मुद्रीकरण शामिल है।

मनीष डबकारा, सीईओ और सीएमडी ईकेआई एनर्जी सर्विसेस लिमिटेड ने कहा, “यह इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड द्वारा प्रदत्त दूसरा अनुबंध, हमारी निरंतर विश्व स्तरीय जलवायु संरक्षण  सेवाएं प्रदान करने की सफल यात्रा का एक बड़ा प्रमाण है। हम अपने इस नए अनुबंध को लेकर बेहद उत्साहित हैं और हमें फिर से चुनने के लिए और हमपर पुनः एक बार विश्वास करने के लिए सरकार को धन्यवाद देना चाहते हैं। इससे राष्ट्रिय और वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन विशेषज्ञ के रूप में हमारा स्थान और मज़बूत हुआ है। ईकेआई एनर्जी सर्विसेस लिमिटेड पर हम सभी कार्बन  उत्सर्जन को रोकने और ख़त्म करने के लिए अपनी अभिनव पहल को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

ALSO READ: MP News: प्रदेश में सुरक्षित नहीं है अतिथि शिक्षकों का भविष्य

सुनील दुबे, कार्यपालक अभियंता, इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड ने कहा, “पिछले तीन सालों में हमारा ईकेआई एनर्जी सर्विसेस लिमिटेड के साथ एक बहुत मज़बूत रिश्ता बन गया है। उनके बेहतरीन प्रदर्शन से ना केवल हमारे जलवायु संरक्षण प्रयासों को गति मिली है, बल्कि हमारे इन प्रयासों से राजस्व अर्जित करने में और दूसरी योजनाओं को आगे बढाने में भी हमें मदद मिली है। हम अपने जलवायु वित्त समर्थक के रूप में ईकेआई एनर्जी सर्विसेस लिमिटेड के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार करते हुए और और पर्यावरण को सुरक्षित बनाने के लक्ष्य की ओर मिलकर काम करने के लिए बेहद उत्साहित हैं।“

ईकेआई एनर्जी सर्विसेस लिमिटेड, इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड को उनकी कई पर्यावरणवादी पहलों के लिए तकनीक प्रदान करने और उनसे धन अर्जित करने में मदद करता है जैसे की – कम्पोस्ट बनाना, बायोमिथेनेशन, ऊर्जा कुशल प्रकाश व्यवस्था, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, साधारण इंधन पर चलने वाली बसों को सीएनजी अनुरूप बनाना, इलेक्ट्रिक वाहन और चार्जिंग स्टेशन, वनरोपण गतिविधियां, पुराने कचरे का जैव-उपचार, खाद बनाने की प्रक्रिया का विकेंद्रीकरण आदि। ईकेआई एनर्जी सर्विसेस लिमिटेड आसानी से इन प्रक्रियाओं को अन्य नगर पालिकाओं में या कंपनियों में लागू करने में मदद कर सकता है जिससे की उनका कार्बन फुटप्रिंट कम हो और साथ ही वे अपने इन प्रयासों से अतिरिक्त राजस्व अर्जित कर सकें।

अपने मौजूदा अनुबंध के तहत ईकेआई एनर्जी सर्विसेस लिमिटेड ने इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड को इस वित्तीय वर्ष में 8.34 करोड़ रुपये का अतिरिक राजस्व प्राप्त करने में मदद की है। इसका अलावा, कंपनी ने इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड को भारत एवं एशिया की पहली ऐसी नगर पालिका बना दिया है, जो अपने सस्टेनेबल प्रयासों से कार्बन मुद्रा अर्जित कर रही है। इंदौर को स्वच्छता सर्वेक्षण में निरंतर 5वे साल सबसे स्वच्छ शहर का खिताब मिलने में ईकेआई एनर्जी सर्विसेस लिमिटेड के जलवायु संरक्षण संबंधी समाधान का भी एक बड़ा योगदान रहा है।

कंपनी ने इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड को वेरीफाइड कार्बन स्टैण्डर्ड (वीसीएस), यूएसए के तहत अपनी परियोजना को पंजीकृत करने में भी मदद की है, जिससे इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड भारत और एशिया की पहली ऐसी नगर पालिका बन गई है जिसकी परियोजनाएं वेरीफाइड कार्बन स्टैण्डर्ड (वीसीएस) के तहत पंजीकृत हों।

पृथ्वी को और सस्टेनेबल बनाने के उद्देश्य से ईकेआई एनर्जी सर्विसेस लिमिटेड कई कंपनियों को अपने जलवायु संरक्षण के लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करता है। कंपनी ने हाल ही में दुबई में अपना कार्यालय खोलते हुए विदेशों तक भी अपनी पहुँच बढ़ा ली है। साथ ही कंपनी ने शैल ओवरसीज इन्वेस्टमेंट बी वी (रॉयल डच शैल पीएलसी के अंग) के साथ हाथ मिलाया है, भारत में पर्यावरण आधारित प्रक्रियाओं से कार्बन उत्सर्जन रोकने की एक नई शुरुआत करने के लिए।

कंपनी ने हाल ही में अपनी ग्रीन कुकिंग पहल के माध्यम से कार्बन क्रेडिट वितरण के लिए एक नए सहयोगी – जीएचजी रिडक्शन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ हाथ मिलाने की भी घोषणा की। नई कंपनी चरणबद्ध तरीके से कार्बन क्रेडिट वितरण की चेन का शुरू से अंत तक का प्रबंधन संभालेगी।

ईकेआई एनर्जी सर्विसेस लिमिटेड के सस्टेनेबल समाधानों के बारे में अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट देखे  – https://enkingint.org