Homeइंदौर न्यूज़Indore: टंट्या मामा स्मृति समारोह के आयोजन की तैयारियों का जायजा लेने...

Indore: टंट्या मामा स्मृति समारोह के आयोजन की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे कलेक्टर सिंह

इंदौर 30 नवम्बर, 2021
क्रांति सूर्य जननायक टंट्या मामा के बलिदान दिवस पर 4 दिसंबर को इंदौर के पातालपानी में आयोजित किए जा रहे स्मृति समारोह के भव्य आयोजन हेतु जिला प्रशासन द्वारा व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। यह स्मृति कार्यक्रम प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आयोजित किया जाएगा। टंट्या मामा स्मृति कार्यक्रम के आयोजन से पूरे मालवा एवं निमाड़ के वनवासी अंचल में उत्साह का माहौल है। इस कार्यक्रम में गौरव कलश यात्रा के सहभागियों के साथ-साथ इंदौर सहित संभाग के सभी जिलों से बड़ी संख्या में लोग शामिल होंगे। उक्त कार्यक्रम हेतु की जा रही तैयारियों का जायजा लेने कलेक्टर श्री मनीष सिंह आज महू क्षेत्र के पातालपानी पहुंचे। इस दौरान डीआईजी श्री मनीष कपूरिया, पुलिस अधीक्षक श्री महेश चंद्र जैन सहित सभी अपर कलेक्टर, एसडीएम, पुलिस अधिकारी एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

ALSO READ: Indore: लोक अदालत के लिए बिजली कंपनी दे रही पचास हजार नोटिस

कलेक्टर श्री सिंह ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्यक्रम में शामिल होने वाले सहभागियों के सुरक्षित परिवहन की जिम्मेदारी का निर्वाहन पूरी सतर्कता के साथ किया जाए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में लगभग एक लाख प्रतिभागी शामिल हो रहे हैं। प्रतिभागी जिस वाहन से आएंगे उसकी पार्किंग के लिए 6 पार्किंग जोन बनाये गये है। हर जोन पर प्रभारी अधिकारियों की ड्यूटी लगायी गई है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में आ रहे लोगों के भोजन, पेयजल, मेडिकल टीम आदि व्यवस्थाओं का भी पुख्ता इंतजाम किया जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि टंट्या मामा के वंशज भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे, उनके भी स्वागत सत्कार की पूरी तैयारियां की जाए। कलेक्टर सिंह ने कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु जिन अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है, उन्हें निर्देश दिए कि वे सभी कार्यक्रम के एक दिवस पूर्व अर्थात तीन दिसम्बर को फाइनल मॉकड्रील हेतु उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि कार्यक्रम में शामिल हो रहे लोगों की बैठक व्यवस्था के लिये कार्यक्रम स्थल को 6 जोन एवं 20 सेक्टर में विभाजित किया गया है। प्रत्येक सेक्टर में तीन हजार लोगों की क्षमता निर्धारित की गई है। जाने एवं सेक्टर की व्यवस्था हेतु जोनल एवं सेक्टर प्रभारी अधिकारी नियुक्त किये गये है। प्रभारी अधिकारी उनसे संबंधित सेक्टर में पेयजल, मेडिकल टीम आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। साफ-सफाई के लिये भी पृथक से टीम नियुक्त की जायेगी। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि इंदौर जिले से 500 बसों के माध्यम से आ रहे 20 हजार लोगों के लिये भोजन की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाये। कार्यक्रम के दौरान एम्बुलेंस, इल्केट्रिकल सेफ्टी, फायर ब्रिगेड, बेरिकैटिंग आदि की व्यवस्था के इंतजाम भी किये जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि ग्रीन रूम में अतिथियों के ठहरने के लिये पूर्ण व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाये। कलेक्टर श्री सिंह ने कार्यक्रम में आवश्यक तैयारी एवं व्यवस्था हेतु जिन अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है, उन्हें मुख्य कर्यक्रम के दिन सुबह साढ़े 8 बजे कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित रहने के निर्देश दिये है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम स्थल में सभी अधिकारियों के समन्वय एवं आकस्मिक समस्याओं के निराकरण के लिये कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जायेगा।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि तीन दिसम्बर को गौरव कलश रथ यात्रा इंदौर पहुंचेगी। कलश यात्रा का इंदौर में पूरे सत्कार और सम्मान के साथ स्वागत किया जायेगा। इस दौरान जिलेभर में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। तद्पश्चात कलेक्टर श्री सिंह ने हेलीपेड व्यवस्था, कालका माता एवं जननायक टंट्या मामा मंदिर तथा जननायक टंट्या मामा की मूर्ति स्थल का अवलोकन किया। उन्होंने उक्त स्थानों पर आयोजित किये जा रहे कार्यक्रम की व्यवस्थाओं हेतु संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular