Indian Railway: यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, यात्रा ने दौरान नहीं करना होगा इस समस्या का सामना

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने बड़ा फैसला किया है। जिससे यात्रियों के स्वस्थ के साथ कहीं समस्याओं से मिलेगा छूटकारा.

ट्रेन में सफर करना सभी को अच्छा लगता है लेकिन अगर ट्रेनों के कुछ नियम याद हो तो यात्रा आरामदायक हो सकती है और सुरक्षित भी इसलिए भारतीय रेल अगर आप भी सफर करते हैं, तो कुछ बातें आपको जरूर पता होना चाहिए। क्योंकि भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा का बहुत ध्यान रखता है इसीलिए यात्रियों के लिए भी यह जरूरी है कि वह उन सुविधाओं का लाभ लें और अगर कहीं पर त्रुटि दिखती है तो रेलवे को सूचित करें। क्योंकि इससे आपके साथ बाकी यात्रियों को भी लाभ होगा और रेलवे के कर्मचारियों के काम को लेकर भी जनता में जागरूकता आयेगी। इसीलिए भारतीय रेलवे समय – समय पर यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए नियम जारी करती है।

Must Read- Rakhi Sawant अपनी ड्रेस को लेकर हुई ट्रोल, यूजर ने कहा-‘लोकल कान्स की ऐश्वर्या राय…’
रेलवे का फैसला

कई बार सफर के दौरान रेलवे में टायलेट्स गंदे मिलते हैं। जिसकी वजह से यात्रियों को बहुत परेशानी होती है और खराब टॉयलेट या गंदे टायलेट्स मिलने की वजह से इन्फेक्शन का खतरा भी होता है। जिसके चलते अब यात्रियों की सुविधा का विशेष ध्यान रखते हुए रेलवे ने कुछ कदम उठाए हैं। कई यात्री सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसकी शिकायत भी करते हैं। लेकिन अब रेलवे ने यात्रियों को इस परेशानी से दूर करने के लिए कदम उठाया है और इसके लिए अधिकारियों ने एक विशेष बैठक ली और यात्रियों की सुविधाओं पर विशेष ध्यान रखने पर जोर देते हुए बात की है।

ट्रेनों के निरीक्षण के लिए रेलवे ने अधिकारियों को तैनात करने का फैसला लिया है। निरीक्षण के लिए अधिकारियों को तैनात किया जा रहा है, जो कि ट्रेनों में सफाई मेंटेन की देखरेख करेंगे। इसकी शुरुआत भी हो गई है लेकिन अभी इसकी शुरुआत एसी डिब्बों से की है। करीब 500 से अधिक इंस्पेक्शन भी हो चुके हैं, जल्द ही अब रेलवे इसे बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। फिलहाल यह सुविधा एसी डिब्बे से शुरू की है और कुछ समय बाद बड़े पैमाने पर इसे शुरू कर सभी में जारी किया जाएगा।

Must Read- आलिया के बेबी की क्या बनेगी Urfi Javed, बुआ या मासी, एक्ट्रेस ने दिया ये जवाब

रेलवे ने इस जिम्मेदारी के लिए अभी अधिकारियो को चुना है। इसकी जिम्मेदारी बड़े अधिकारियों को दी गई है। जिसमें मैकेनिकल इंजीनियर, एडिशनल डिवीजनल, रेलवे मैनेजर जैसे बड़े अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इससे ट्रेन में गंदे टायलेट्स से लोगों को राहत मिलेगी। भारतीय रेलवे का नाम भी नंबर वन बनेगा इतना ही नही यात्रियों को भी इससे लाभ होगा।