देशमध्य प्रदेश

स्वच्छता में फिर बजा इंदौर का डंका, मिली 5 स्टार रेटिंग

इंदौर : कोरोना के दुष्प्रभाव का सामना कर रहे इंदौर शहर को करीब दो महीने बाद सुखद ख़बर मिली है. दरअसल केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने कचरा मुक्त शहरों के परिणामों की घोषणा की है. सेवन स्टार रेटिंग के लिए किए गए सर्वे में देशभर के कुल छह शहरों ने फाइव स्टार रेटिंग का तमगा हासिल किया है. जिसमें इंदौर शहर भी शामिल है. इंदौर नगर पालिका निगम की आयुक्त प्रतिभा पाल ने इस सफलता का श्रेय तात्कालीन आयुक्त आशीष सिंह की टीम और शहर की जागरूक जनता को दिया है हालांकि देश का कोई भी शहर सेवन स्टार रेटिंग नही पा सका.

इंदौर शहर ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में सफलता का चौका लगाने के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर दी है. दरअसल मंगलवार को केंद्र के शहरी विकास मंत्रालय ने कचरा मुक्त शहर के परिणाम घोषित कर दिए. परिणामों से साफ हो गया कि देश का कोई भी शहर इस साल भी सेवन स्टार के मापदंडों पर पूरी तरीके से खरा नही उतर पाया और इंदौर सहित देश के छह शहरों को फाइव स्टार रेटिंग मिली है. जिन शहरों को फाइव स्टार रेटिंग मिली है उसमें इंदौर,सूरत राजकोट,अम्बिकापुर,मैसूर और नवी मुंबई शामिल है.

इन सभी शहरों में सबसे ज्यादा नवी मुंबई ने चौंकाया है और जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर और नंबर वन के ख़िताब के बीच नवी मुम्बई कड़ी टक्कर देने की स्थिति में है. इंदौर शहर पिछले साल भी फाइव स्टार रेटिंग पाने वाले सिर्फ तीन शहरों की सूची में शामिल था. नगर निगम की आयुक्त प्रतिभा पाल ने इस सफलता का श्रेय तत्कालीन निगमआयुक्त आशीष सिंह और उनकी टीम के साथ शहर की जनता को दिया है. प्रतिभा पाल ने शहर की जनता को विश्वास भी दिलाया है कि कोरोना संकट के बीच भी नगर निगम शहर की स्वच्छता कायम रखने के लिए प्रतिबद्ध है.

पिछले साल सेवन स्टार रेटिंग के परिणामों में फाइव स्टार रेटिंग पाने वाले शहरों में इंदौर के साथ मैसूर और अम्बिकापुर का नाम शामिल था. जबकि इस बार इस सूची में नवी मुंबई,सूरत और राजकोट भी शामिल हो गया है. हालांकि महत्त्वपूर्ण पहलू ये भी है कि स्वच्छता सर्वेक्षण में डंका बजाने वाले अधिकांश शहर इंदौर को ही आदर्श मानकर आगे बढ़े है.  दूसरी तरफ हरियाणा के करनाल, नई दिल्ली, आंध्र प्रदेश के तिरुपति और विजयवाड़ा, गुजरात के अहमदाबाद को तीन स्टार रेटिंग मिली है वहीं, दिल्ली कैंट, वडोदरा और रोहतक को एक स्टार रेटिंग दी गई है.