देशमध्य प्रदेश

भूख से जंग लड़ रहे मजदूरों का टूटा सब्र, रेलवे स्टेशन पर लूटी फ़ूड वेंडिंग मशीन

जबलपुर : लॉकडाउन की वजह से हजारों की संख्या में मजदूर अपने घर जाने के लिए पैदल ही सडकों पर उतर आए हैं. वहीं दूसरी तरफ उन्हें भूख से भी लड़ना पड़ रहा है. ऐसा कुछ जबलपुर रेलवे स्टेशन पर देखने को मिला जब लोग भूख की वजह एक फ़ूड वेंडिंग मशीन पर ही टूट पड़े और उससे खाने-पीने की चीजें लूटने लगे. इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

दरअसल, मजदूरों को लेकर बंगलरु से हाजीपुर जाने वाली ट्रेन को कुछ देर के लिए जबलपुर के रेलवे स्टेशन पर रोका गया था. ट्रेन में बैठे सभी मजदूर ट्रेन में ही खाना आने का इंतजार कर रहे थे. जब उन्हें काफी देर बाद भी खाना नहीं मिला तो उनके सब्र का बांध टूट गया और वहीं स्टेशन पर लगे फूड वेंडिंग मशीन को तोड़कर खाने-पीने की चीजों को लूटने लगे.

इस हंगामे का वीडियो वायरल होने के बाद रेल विभाग में हडकंप मच गया. पुलिस जब मौके पर पहुंची तब तक ट्रेन आगे बढ़ चुकी थी. रेलवे इस मामले में गरीब मजदूरों की हालत को देखते हुए नरमी बरत रहा है.

अहमदाबाद में भी हुआ हंगामा-

अहमदाबाद में भी घर जाने की मांग कर रहे मजदूरों और पुलिस के बीच झड़प हो गई. झड़प के दौरान मजदूरों ने पुलिस पर पथराव भी किया. जिसके चलते पुलिसकर्मियों को मजदूरों पर लाठीचार्ज करना पड़ा. इस हंगामे के दौरान पुलिस ने आंसूगैस के गोले भी छोड़े गए और कई मजदूरों को हिरासत में लिया गया.

बता दें कि यह मामला अहमदाबाद के कंस्ट्रक्शन लेबर कॉलोनी का है. यहां काफी बड़ी संख्या में मजदूर रहते हैं और कंस्ट्रक्शन साईट पर काम करते हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि घर जाने की मांग करते हुए सभी मजदूर सड़क पर उतर आए और प्रदर्शन करने लगे. तभी वहां पुलिस फ़ोर्स पहुंच गई जिसके बाद मजदूरों ने उनपर पथराव शुरू कर दिया.