भारत में लगातार बारिश का कहर जारी है। वही देश के कुछ राज्यों में हिमपात भी तेजी से होते जा रहा है। दक्षिण पूर्व अरब सागर से सटे क्षेत्र में एक साइक्लोनिक सरकुलेशन सक्रिय हुआ है। इसके साथ ही पश्चिम हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ निर्मित हुआ था। जिसके आगे बढ़ने के कारण हिमपात की संभावना तेज हो गई है। बिहार झारखंड उत्तरप्रदेश सहित कई इलाकों में शीतलहर का पूर्वानुमान जारी कर दिया गया जबकि हिमाचल प्रदेश सहित कई क्षेत्रों में आज बारिश की संभावना जताई गई है।

दक्षिण राज्य में बारिश का दौर जारी रहेगा। वहीं पूर्वी राज्यों की बात करें तो असम मेघालय मणिपुर नागालैंड में कोहरे की तीव्रता में वृद्धि होगी। इसके साथ ही कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी भी देखने को मिलेगी।

तापमान में 2 फीसद की वृद्धि

राजधानी दिल्ली की बात करें तो दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है। कोहरे और धुंध से मौसम पटा हुआ है। दिल्ली में कोहरे और शीतलहर की चेतावनी जारी की गई है। इसे लेकर लोगों में अलर्ट जारी किया गया। हालांकि तापमान में 2 फीसद की वृद्धि के साथ ही शीतलहर से थोड़ी राहत देखने को मिली है।

मैदानी इलाकों में भी बारिश संभव

उत्तर प्रदेश में बर्फीली हवाओं का कहर जारी है। 29 दिसंबर को घर आ कोरा देखने को मिला है। आवागमन मुश्किल हो गया है। विजिबिलिटी घटकर 50 मीटर की रह गई है। मौसम विभाग के मुताबिक 30 और 31 दिसंबर को तापमान में और अधिक गिरावट की संभावना जताई है। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है। लखनऊ में गलन लगातार बढ़ रहे हैं नोएडा समेत कई जिलों में स्कूलों को बंद रखा गया है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ बारिश की भी संभावना जताई गई है। मैदानी इलाकों में भी बारिश संभव है। बिहार उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आज बारिश देखने को मिल सकती है।

दिल्ली में शीत लहर का येलो अलर्ट

राजधानी दिल्ली में 30 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। कोहरे से फिलहाल राहत मिलेगी हल्का कोहरा छाया रहेगा। 1 जनवरी से दिल्ली में शीत लहर का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इन क्षेत्रों में छाएगा घना कोहरा

मौसम पूर्वानुमान एजेंसियों की मानें तो हरियाणा, पंजाब सहित उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली के कुछ इलाकों में घने कोहरे छाए रहेंगे। पहाड़ियों पर बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया है। बर्फबारी के साथ बारिश के कारण उत्तराखंड सहित पूरे पर्वतीय क्षेत्रों में कोल्ड डे अलर्ट घोषित किया गया है।

राजस्थान गुजरात में शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट

राजस्थान गुजरात में भी सर्दी का सितम देखने को मिल रहा है। राजस्थान के बीकानेर जयपुर संभाग के हिस्से में बुधवार को तापमान में जहां वृद्धि देखी गई है। वहीं गुरुवार को भी तापमान स्थिर रिकॉर्ड किया गया है। माउंट आबू के बाद गंगानगर में भी तापमान माइनस में पहुंच गया है। श्रीगंगानगर जिले में तापमान में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। तापमान -4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जबकि माउंट आबू में भी 4 दिनों से तापमान माइनस में रिकॉर्ड किया जा रहा है। मौसम केंद्र जयपुर की मानें तो 30 सितंबर से देखने को मिलेगा। इसके कारण उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्से में घना कोहरा छाया रहेगा जबकि 3 और 4 जनवरी को शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।

पिछले 24 घंटे के दौरान देश में मौसम

पिछले 24 घंटे के दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड सहित कई पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी की गतिविधि देखने को मिली है। पंजाब के कुछ हिस्से में भी छिटपुट बारिश देखी गई है जबकि बिहार में उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में बूंदाबांदी और ओले गिरने से ठंडक बढ़ी है।

जम्मू कश्मीर, गुलमर्ग, पहलगाम और श्रीनगर के कुछ हिस्से में बर्फबारी में तेजी देखी जाएगी।
पिछले उत्तर प्रदेश, बिहार, असम, पंजाब, बंगाल सहित कई इलाकों में घने कोहरे छाए रहे। इसके साथ ही आज और कल भी घना कोहरा छाए रहने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इन क्षेत्रों में बढ़ेगी बर्फबारी

गिलगित, बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ बारिश की संभावना है। तापमान शून्य के नीचे पहुंच गया है। लोगों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ा है। विजिबिलिटी लगातार कम हो रही है। लेह में तापमान माइनस 8.6 डिग्री सेल्सियस, हिमाचल प्रदेश के केलांग में तापमान माइनस 7.29 डिग्री सेल्सियस, गुलमर्ग में तापमान गिरकर -4.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जबकि श्रीनगर में तापमान -3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

इन क्षेत्रों में शीतलहर का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड सहित के राज्य में तापमान तेजी से लुढ़क रहा है। इन क्षेत्रों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है।