दिसम्बर का महीना एक तरफ जहाँ ख़त्म होने वाला है तो वहीं दूसरी तरफ पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी (Snowfall) और बारिश के कारण उत्तर भारत में तापमान लगातार लुढ़कता जा रहा है। साथ ही दक्षिणी भारत के कई इलाकों में लगातार बारिश का दौर जारी है। तो वहीं देश के कई इलाकों में बढ़ती ठण्ड से आम जीवन अस्त व्यस्त हो रहा है। सुबह से लेकर दोपहर तक कोहरा ही कोहरा नजर आ रहा है।

एक तरफ जहाँ राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत राज्यों में कोहरे की चादर छायी हुई तो वहीं दक्षिण भारत में आज भी 9 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मध्य और पश्चिम भारत में तापमान में गिरावट जारी रहेगी। इसके साथ ही धुंध और कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है। हिमालयी क्षेत्रों में हिमपात के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इन राज्यों में दी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, मध्य महाराष्ट्र, पुणे सहित रायलसीमा, अंडमान निकोबार और उड़ीसा में भारी बारिश देखने को मिलेगी। 25 दिसंबर को तमिलनाडु, दक्षिण आंध्र प्रदेश पर 65 मिलीमीटर प्रतिदिन की रफ्तार से भारी बारिश की संभावना जताई है।

देश की राजधानी में कड़ाके की ठण्ड

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पर रही है। कई जगहों पर तो पिछले कई दिनों शीतलहर का प्रकोप अपने चरम पर है। इस बीच आज उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश के आसार हैं। वहीं दक्षिण भारत के कई जगहों पर आज भी बारिश की उम्मीद है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुबह आठ बजे तापमान गिरकर 8 डिग्री तक पहुंच गया है। राजधानी में जिस तरह से तापमान में गिरावट हो रही है उससे साफ लग रहा है कि आने वाले दिन मुश्किल भरे होंगे।

IMD के अनुसार राजधानी दिल्ली में आज यानी 22 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री रहेगा। साथ ही, दिल्ली में आज तीसरे दिन भी बहुत घने कोहरा छाया हुआ है। हालांकि, अधिकतम तापमान 21 डिग्री हो सकता है। अगर प्रदूषण की बात करें तो राजधानी की हवा एक बार फिर जहरीली हो गई है। कल शाम 6 बजे आनंदविहार इलाके का AQI 413 दर्ज किया गया।

इन राज्यों का प्रक्रोप जारी

देश में 23 दिसंबर से शीतलहर का प्रकोप देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग की माने को अगले पांच दिनों तक दिल्ली, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तरी राजस्थान में शीतलहर का असर देखने को मिल सकता है। सुबह के समय हवा की रफ्तार भी तेज होगी। मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) के साथ बारिश के जारी रहने के आसार हैं।

मध्य प्रदेश में मौसम का हाल

मध्य प्रदेश मौसम में अधिकतर जिलो में मौसम शुष्क रहने वाला है। कल सबसे ठंडा जिला उमरिया रहा, जहां 5.5 डिग्री तक न्यूनतम तापमान दर्जा किया गया। इसके अलावा अधितर जिलों में न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक इस हफ्ते मौसम में कुछ ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। दिसंबर के आखरी हफ्ते में ठंड और बढ़ने का अनुमान है।

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में येलो अलर्ट जारी

यूपी में शीतलहर और कोहरे का सितम जारी है। गुरुवार को भी लखनऊ, गाजियाबाद, कानपुर समेत कई जिलों में कोहरे की मोटी चादर देखने को भी मिली। मौसम विभाग ने लखनऊ समेत कई जिलों में 24 दिसंबर तक घना कोहरा छाए रहने की चेतावनी देते हुए यलो अलर्ट जारी किया है। कानपुर में 4.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। प्रयागराज में 7.7 और लखनऊ में 7.6 डिग्री तापमान पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक, लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 7 डिग्री रहेगा. शुक्रवार से यहां तामपान में वृद्धि देखी जा सकती है।

राजस्थान में कड़ाके की ठंड

राजस्थान में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। प्रदेश के फतेहपुर सीकर में सोमवार को न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। सबसे ठंडी रात दर्ज की गई है। इसके अलावा सीकर, पिलानी, संगरिया, चूरू में भी कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की माने तो राजस्थान सहित गुजरात के कई इलाकों में आने वाले दिनों में और अधिक तापमान में गिरावट देखी जाएगी।

Also Read : small business idea: बेहतर मुनाफा पाने के लिए आज से ही शुरू करे ये बिज़नेस, होगा लाखों का फायदा

वहीं छत्तीसगढ़ की बात करें तो ठंड ज्यादा डरा रही है। कई जिलों के तापमान 10 डिग्री से नीचे पहुंच चुका है। उत्तर छत्तीसगढ़ में देखें तो ठिठुरन तेजी से बढ़ रही है। छत्तीसगढ़ में तापमान में गिरावट लगातार जारी है। प्रदेश के कई जिलों के तापमान 10 डिग्री तक पहुंच गया है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक आज भी गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के साथ-साथ हिमपात के जारी रहने के आसार हैं। गंगा के मैदानी इलाकों में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है। वहीं तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह समेत कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है।