अगर सर्दियों में सता रहा है जोड़ों का दर्द तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

सर्दियों का मौसम आते ही कई तरह की बीमारियां हमे जकड़ लेती है। इन बीमारियों में जोड़ों का दर्द सबसे पहले होता है। इस मौसम में ज्वाइंट्स में सूजन और दर्द की शिकायत भी रहती है। ज्वाइंट पेन की समस्या आज के वर्तमान समय में आमतौर पर हर वर्ग के व्यक्ति में देखने को मिल रही है।

0
40
जोड़ों का दर्द

सर्दियों का मौसम आते ही कई तरह की बीमारियां हमे जकड़ लेती है। इन बीमारियों में जोड़ों का दर्द सबसे पहले होता है। इस मौसम में ज्वाइंट्स में सूजन और दर्द की शिकायत भी रहती है। ज्वाइंट पेन की समस्या आज के वर्तमान समय में आमतौर पर हर वर्ग के व्यक्ति में देखने को मिल रही है। शरीर के ऐसे हिस्से जहां हड्डियां मिलती हों, जोड़ कहलाते हैं, जैसे घुटने, कंधे, कोहनी आदि। इन में जो दर्द होता है उसे जोड़ों का दर्द कहते है। ठंड के मौसम में हमारी रक्त नलियां संकुचित हो जाती हैं, इसलिए जोड़ों का दर्द होता है लेकिन, आप प्राकृतिक घरेलू उपचार की मदद से हल्के जोड़ों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

गर्म ‘हीट’ थेरेपी
ज्वाइंट पेन या जोड़ों के दर्द में राहत पाने के लिए गर्म ‘हीट’ थेरेपी बहुत लाभदायक साबित होती है। हीट थेरेपी से रक्त के संचार में वृद्धी होती मांसपेशियों और जोड़ों दर्द को आराम मिलता है।

धूप सेंके
शरीर के लिए धूप बहुत जरूरी होती है। धूप से शरीर को विटामिन डी मिलता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और रोजाना कुछ समय धूप में जरूर बैठें।

मालिश
अगर आप के ज्वाइंट पेन है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते है, तो प्रभावित क्षेत्र में मालिश करने के लिए नारियल, जैतून, सरसों, अरंडी या लहसुन के तेल को हल्का गर्म करके कोमल दबाव डालकर हाथ से कुछ समय के लिए मालिश करें। कई रिसर्च में पाया गया है कि नियमित मालिश करने से ज्वाइंट पेन को आराम मिलता है, मालिश से रक्त के संचार सही बना रहता है।

पानी पीएं
सर्दी के मौसम ज्यादातर लोग पानी कम पीते हैं। कम पानी पीने से भी जोड़ों में दर्द हो सकता है पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है। जिससे शरीर में मौजूद मांसपेशियाों में खिचाव नहीं होता है और दर्द से राहत मिलती है।

मेथी
मेथी के बारीक चूर्ण करके रख लें। इसे दो चम्मच पानी के साथ मिलाकर घुटनों पर लगाने से दर्द समाप्त होता है। इसका उपयोग एक दो महीने तक करें। इसके एड़ी के दर्द से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही एक चम्मच पिसा हुआ मेथी का दाना सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ नियमित लेने से जोड़ों के दर्द में बहुत आराम मिलता है। मेथी का सेवन टूटी हुई हड्डी जोड़ने के लिए भी किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here