बालों की समस्या से आज कल हर कोई परेशान है गिरते झड़ते बालो की समस्या आज कल आम बात हो गई है लंबे, घने और लहराते बालों की इच्छा आखिर किसकी नहीं होती. ज्यादातर महिलाओं को लंबे बाल बेहद अच्छे लगते हैं. लेकिन, प्रदूषण, केमिकल प्रोडक्ट्स और जीवनशैली के प्रभाव से बालों का बढ़ना और लंबा होना मुश्किल होता है. हालांकि, कुछ असरदार घरेलू नुस्खे हेयर ग्रोथ के लिए अच्छे साबित होते हैं. ऐसा ही एक असरदार नुस्खा है अलसी के बीजों का इस्तेमाल. ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, फाइबर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अलसी के बीज बालों की लंबाई बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें झड़ने, टूटने, दोमुंहे होने और पतले होने से भी बचाते हैं. यहां जानिए कैसे किया जा सकता है अलसी के बीजों का लंबे बालों के लिए इस्तेमाल

मालिश के लिए उपयुक्त

अलसी के बीजों के तेल से सिर की मालिश की जा सकती है. इसके लिए नहाने से आधा घंटा पहले बालों में अलसी के बीजों का तेल लगाएं फिर कुछ देर बाद सिर धो लें. बालों की लंबाई बढ़ाने में यह तरीका कारगर है.

अलसी का जैल

हेयर जैल की तरह भी अलसी के बीजों को इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इसके लिए एक बर्तन में पानी चढ़ाएं और उसमें अलसी के बीज डाल दें. जब पानी उबलने लगेगा तो आपको दिखेगा कि अलसी के बीज लसरदार होने लगे हैं. इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दें. ठंडा हो जाने के बाद एक सूती का कपड़ा लें और इसमें अलसी के बीजों का यह मिश्रण डालकर निचौड़ें. आपको जैल  निकलता हुआ दिखेगा. इस जैल को बालों में जड़ों से सिरों तक लगाया जा सकता है.

Also Read – 1986 से आज तक इतने बदल गए Bullet 350cc के दाम, वायरल हो रहे बिल को देख हैरत में पड़ जाएंगे आप

बीजों का हेयर मास्क

अलसी के बीजों से जो जैल तैयार किया है उसके इस्तेमाल से ही बालों के लिए हेयर मास्क  बनाया जा सकता है. यह हेयर मास्क बालों को लंबा बनाने में कारगर है. सबसे पहले 3 चम्मच भरकर अलसी के बीजों का जैल एक कटोरी में निकाल लें. इसमें एक चम्मच एलोवेरा जैल, 2 विटामिन ई की कैप्सूल और 2 चम्मच बादाम का तेल मिला लें. हेयर मास्क को अच्छी तरह मिलाएं और बालों में लगाएं. लंबे बाल पाने के लिए इस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार किया जा सकता है.