सर्दी-जुकाम नहीं छोड़ रही है पीछा तो अपनाएं ये आसान घरेलु नुस्खे

मौसम में थोड़ा सा बदलाव आते ही लोगों की ताब्यात ख़राब होने लग जाती है और सबसे पहले तो सर्दी जुखाम हो ही जाता है। इस मौसम में लोगों को खांसी, जुकाम और बदन दर्दी की बड़ी समस्या होती है।

0
28
sardi

मौसम में थोड़ा सा बदलाव आते ही लोगों की ताब्यात ख़राब होने लग जाती है और सबसे पहले तो सर्दी जुखाम हो ही जाता है। इस मौसम में लोगों को खांसी, जुकाम और बदन दर्दी की बड़ी समस्या होती है। कई लोग सर्दी जुकाम से परेशान होकर आमतौर पर मेडिकल स्टोर में आसानी से मिलने वाली दवाइयां लेते हैं। इन दवाइयों से राहत तो मिलती है लेकिन इनका ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए अच्छा नहीं होता हैं और नुकसानदेह साबित हो सकता है। इन सबसे बचने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेली नुस्खे बताने जा रहे है जिसे अपनाने के बाद आपकी सर्दी जल्द से छूमंतर हो जाएगी। तो चलिए देखते है वो कोनसे नुस्खे है जिससे आपकी सर्दी जुखाम कैसे खत्म हो जाएगी –

इन घरेलु नुस्खों से दूर करें सर्दी जुखाम –

1 तुलसी और अदरक को सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण माना जाता है। इसके सेवन से इसमें तुरंत राहत मिलती है। एक कप गर्म पानी में तुलसी की पांच-सात पत्तियां लें। उसमें अदरक के एक टुकड़े को भी डाल दे। उसे कुछ देर तक उबलने दे और उसका काढ़ा बना ले। जब पानी बिल्कुल आधा रह जाए तो इसे आप धीरे-धीरे पी ले। यह नुस्खा बच्चों के साथ बड़ों को भी सर्दी-जुकाम में राहत दिलाने के लिए असरदार होता है।

2 यदि सर्दी-जुकाम है तो शरीर में पानी की कमी हो जाती है। आप पानी पिएं लेकिन ठंडा पानी पीने से बचें. आप नारियल पानी पिएं। यह फायदेमंद होती है इसमें ग्लूकोज और इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं, जो शरीर को हाइड्रेट रखते हैं। शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।

3 नींबू और शहद के इस्तेमाल से सर्दी और जुकाम में फायदा होता है। दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस एक ग्लास गुनगुने पानी या फिर गर्म दूध में मिलाकर पीने से इसमें काफी लाभ होता है।

4 कोई भी बीमारी हो हमेशा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। पालक, पत्ता गोभी, सरसों का साग आदि में भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज होता है। इनके सेवन से सर्दी-जुकाम के लक्षण कम होते हैं।

5 गर्म पानी या फिर गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम में तेजी से फायदा होता है। यह नुस्खा न सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों के लिए भी कारगर साबित होता है। हल्दी एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल होती है जो सर्दी जुकाम से लड़ने में मददगार होती है।

6 आजकल दूध के साथ खजूर उबालकर पीने से सर्दी जुकाम में राहत मिलती है।

7 सर्दी जुकाम में तुलसी का प्रयोग काफी फायदेमंद होता है। तुसली की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीने से सर्दी दूर होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here