Breaking News

मुझे सर्दी और बुखार है, क्या यह निपाह वायरस हो सकता है?

Posted on: 31 May 2018 15:33 by Lokandra sharma
मुझे सर्दी और बुखार है, क्या यह निपाह वायरस हो सकता है?

आज पूरा देश निपाह वायरस को ले कर चिंतित है. इसी के बिच कई भ्रांतियां भी है जो लोगों के बीच जन्म ले रही है.मगर आप इन सावधानियों का रखेंगे विशेष ध्यान तो बच सकते हैं इस वायरस से.

सबसे पहले, घबराओ मत। यदि आप निपाह प्रभावित क्षेत्र में नहीं हैं, तो ताजा फल और रस का उपभोग करना सुरक्षित है। संक्रमित क्षेत्रों में लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए और हालात में सुधार होने तक कुछ दिनों तक फलों की खपत से बचना चाहिए।

जबकि वायरस वर्तमान में व्यापक नहीं है और सरकार ने कोई यात्रा सलाह जारी नहीं की है, फिर भी हम आपको सलाह देते हैं कि आप इस तरह के क्षेत्रों में यात्रा से बचें, जब तक कोई आपात स्थिति न हो और आपका यात्रा करना अत्यंत जरुरी न हो।

चमदागढ अक्सर लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं। तो एक मौका है कि फल संक्रमित हो सकते हैं। तो ऐसे क्षेत्रों से कुछ दिनों के लिए किसी भी फल का उपभोग करने से बचना बेहतर है। और चूंकि सूअर भी निपाह के वाहक भी होते हैं, इसलिए कुछ दिनों तक उसके मांस को खाने से बचाना बेहतर होता है।

निपाह के लक्षण (किसी भी वायरल संक्रमण की तरह) बुखार, खांसी, श्वासहीनता और लगातार सिरदर्द होते हैं। इसलिए यदि आपको लगता है कि आप और आपकी पत्नी इनमें से किसी भी लक्षण को दिखा रहे हैं, तो हम आपको सलाह देते हैं कि आप अपने स्थानीय चिकित्सक से परामर्श लें और उचित जांच करें।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com