Hindi Current Affairs : हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी 31 August 2022

नागालैंड को अपना दूसरा रेलवे स्टेशन धनसारी-शोखुवी रेलवे लाइन के साथ 100 से अधिक वर्षों के अंतराल के बाद मिला है। नागालैंड में दीमापुर रेलवे स्टेशन 1903 में खोला गया था।

1. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश को 100 साल बाद मिला दूसरा रेलवे स्टेशन?

उत्तर – नागालैंड

नागालैंड को अपना दूसरा रेलवे स्टेशन धनसारी-शोखुवी रेलवे लाइन के साथ 100 से अधिक वर्षों के अंतराल के बाद मिला है। नागालैंड में दीमापुर रेलवे स्टेशन 1903 में खोला गया था। नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने शोखुवी रेलवे स्टेशन से डोनी पोलो एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन प्रतिदिन असम के गुवाहाटी और अरुणाचल प्रदेश के नाहरलागुन के बीच चलेगी। पहला रेलवे स्टेशन दीमापुर रेलवे स्टेशन पर 1903 में स्थापित किया गया था।

2. ‘राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों’ का किस भारतीय राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने उद्घाटन किया है?

उत्तर – राजस्थान

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर में एक महीने तक चलने वाले राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का उद्घाटन किया। ग्राम ओलंपिक में पूरे राजस्थान के 44,000 गांवों और 30 लाख लोगों की भागीदारी देखने की उम्मीद है। 30 लाख प्रतिभागियों में से 9 लाख महिलाएं हैं। इन खेलों में वॉलीबॉल, हॉकी, टेनिस बॉल क्रिकेट और खो-खो शामिल हैं।

Also Read – Chhattisgarh : शिक्षा विभाग का दस हजार शिक्षकों की सीधी भर्ती का प्रस्ताव, जानिए किस पद के लिए हैं सबसे ज्यादा वैकेंसी

3. संयुक्त राष्ट्र सत्र’ की मेजबानी किस शहर ने ‘जैव विविधता को बचाने के लिए की?

उत्तर – न्यू यॉर्क

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में ‘जैव विविधता को बचाने के लिए संयुक्त राष्ट्र सत्र’ का आयोजन किया गया।

4. ‘Competitiveness Roadmap for [email protected]’ की रिपोर्ट किस संस्था/परिषद ने जारी की?

उत्तर – आर्थिक सलाहकार परिषद

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद ने ‘Competitiveness Roadmap for [email protected]’ जारी किया। यह दस्तावेज़ शताब्दी वर्ष की ओर भारत के लिए एक रोडमैप है और 2047 तक भारत को उच्च आय वाला देश बनने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करेगा।