एमपी के आठ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, नदी-नालों से दूर रहने की हिदायत

0

नई दिल्ली। देश के आठ राज्य इस वक्त भारी बारिश और बाढ़ की चपेट में है। मप्र, राजस्थान, यूपी केरल, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में अब तक 250 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इधर, मौसम विभाग ने मप्र के आठ जिलों सहित राजस्थान और पंजाब में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं प्रशासन ने लोगों से नदी-नालों से दूर रहने की हिदायत दी है। मौसम विभाग के मुताबिक नीमच, मंदसौर, रतलाम, आगर मालवा, शाजापुर, गुना, राजगढ़ और श्योपुरकला में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। हालांकि पूरे प्रदेश में बारिश का असर लगातार जारी रहेगा। मप्र में बारिश सामान्य से 19 प्रतिशत ज्यादा हो सकती है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बारिश के कारण अब तक केरल में 111 लोगों, मप्र में 70, महाराष्ट्र में 54, राजस्थान में पांच लोगों और आंध्रप्रदेश में एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है, जबकि कई लोग बाढ़ के पानी में बह गए हैं। वहीं बाढ़ प्रभावित इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब और हिमाचल प्रदेश के कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है, जबकि खुले स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, कोस्टल आंध्र प्रदेश और यमन के खुले स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।