आधुनिकता के इस दौर में हर रोज की भाग दौड़ और तनाव के बीच हम अपनी सेहद का ख्याल रखना भूल जाते है। लेकिन हम आज आपके लिए एक ऐसा तरीके लाये है जिससे बहुत ही आसानी से और कम खर्च से आप दिल भी स्वस्थ्य रहेगा और आप भी सेहतमंद। एक तरफ जहाँ अत्यधिक काम और तनाव से उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure ) का खतरा बढ़ जाता तो वहीं दूसरी तरफ ह्रदय के लिए भी ये बहुत हानिकारक है।

वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो गलत खानपान और तनाव की वजह से उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। इससे हृदय रोग होता है। इन बीमारियों से बचाव के लिए हृदय का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। अगर आप भी अपने हृदय को स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो रोजाना अनार के छिलके की चाय पिएं। इस चाय के सेवन से हृदय सेहतमंद रहता है। कई शोधों में दावा किया गया है कि अनार के छिलके की चाय पीने से उच्च रक्तचाप और शुगर कंट्रोल में रहता है।

अनार देता इतने तरह से फायदा

आपको बता दें अनार में विटामिन-ए, सी, ई, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, फाइबर और खनिज पाए जाते हैं, जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही अनार में फ्लेवोनॉयड्स अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर में किसी भी सूजन को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। अनार के सेवन से शरीर में आयरन की कमी से होने वाली एनीमिया रोग में आराम मिलता है। इसके अलावा, अनार में पाया जाने वाला पोटेशियम हृदय के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए रोजाना अनार के छिलके की चाय का सेवन करें।

Also Read : केंद्र कर्मचारियों को हुआ बड़ा नुकसान, कोरोना काल में मिलने वाले महंगाई भत्ते पर लगाई रोक

कैसे बनाये अनार के छिलके से चाय

इसके लिए सबसे पहले अनार के छिलके को सुखा लें। अब सूखे छिलके को पीसकर चूर्ण तैयार कर लें। इसके बाद अनार के छिलके के चूर्ण से तैयार करें। इस चाय को रोजाना पिएं। इस चाय के सेवन से मोटापा, मधुमेह और उच्च रक्तचाप में आराम मिल सकता है।