क्या आपने खायी है संतरो के छिलको से बनी ये अनोखी और स्वादिष्ट रेसिपी, जाने विधि

आज हम आपको एक बहुत ही स्वादिष्ट खट्टी मीठी टेस्टी रेसिपी के बारे में बताने जा रहे है। इस रेसिपी में स्वाद के साथ हल्का सा कड़वापन भी आता है जो की इस डिश में एक अलग ही स्वाद देता है। ये भारत के दक्षिण क्षेत्र के कर्नाटका राज्य में खासतौर पर बेहद प्रसिद्ध है। इस सब्जी को संतरे के छिलकों से बनाई जाती है। आप इसे चावल, रोट, रागी बॉल किसी के साथ भी इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप संतरे के छिलके को फेक देते है तो ये रेसिपी आपके काम की है। आज हम आपको इस स्वादिष्ट रेसिपी के बारे में बताने जा रहे है तो चलिए जानते हैं संतरे के छिकलों से बनाई जाने वाली इस स्वादिष्ठ रेसिपी के बारे में –

सामग्री –

इमली का रस
– गुड़
– रसम पाउडर
– नमक
– रिफाइंड तेल
– सरसों के बीज
– हल्दी
– हींग
– करी पत्ता

विधि –

सबसे पहले एक पैन में थोड़ा सा तेल डालकर इसे अच्छी तरह से गर्म करें। जब तेल पूरी तरह से गर्म हो जाए इसमें खड़ा सरसों, और करी पत्ता डाले। चम्मच की सहायता से इन सभी को अच्छी तरह से मिला ले। इसके बाद इसमें बारीक कटे हुआ संतरा छिलका डाले और इस सारी सामग्री को चम्मच की सहायता से अच्छी तरह से मिला ले। इसके बाद इसे 3 से 4 मिनट तक मध्यम आंच में पकने दे। अब पैन में इमली का रस डाले और इन सारी सामग्री को अच्छी तरह से मिला ले।

इसके बाद इसमें आवश्यकतानुसार थोड़ा-थोड़ा पानी डाले और लगातार चम्मच चलाते। इसे आपको एक उबाल आने तक पकाए। अब इस सामग्री में स्वादानुसार नमक डाले और इसे चम्मच की सहायता से अच्छी तरह से मिलाकर 10 मिनट तक पकाए। आपको इसमें लगातार पानी थोड़ा-थोड़ा डालते हुए तब तक चम्मच चलाना है जब तक की संतरे का छिलके पककर अच्छी तरह से सॉफ्ट ना हो जाए। जब संतरे का छिलका अच्छी तरह से पक जाए, इसके बाद इसमें ऊपर से रसम पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला ले और इस सारी सामग्री को 5 से 6 मिनट तक अच्छी तरह से पका ले आपका रसम या सब्जी तैयार है ।