बाबा महांकाल के भक्तों पर महंगाई की कैंची, दर्शन, पूजन-पाठ के बड़े दाम

0
94

भोपाल। महंगाई में अब तक खाने-पीने जैसी वस्तुओं का दाम बड़ने तक तो ठीक था लेकिन ये क्या अब तो भगवान की पूजा करना भी महंगा हो गया है। जी हां 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकाल मंदिर में अब पूजन-पाठ आदी के लिए पहले से ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे। महाकालेश्वर मंदिर में पूजा-अभिषेक के लिए लगने वाले दान की राशि में बढ़ोतरी की गई है।

महारुद्राभिषेक के लिए अब मंदिर प्रबंध समिति को 15,000 रुपए दान राशि चुकानी होगी। इसके पहले 11,000 रुपए दान देना होता था। मंदिर प्रबंध समिति ने महामृत्युंजय पाठ का दान यथावत 15,000 रुपए ही रखा है। इसके पहले 24 दिसंबर 2003 को हुई मंदिर समिति की बैठक में दरें बढ़ाई गई थी। महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की 10 अक्टूबर को हुई बैठक में सभी तरह के पूजन के लिए लगने वाली राशि बढ़ाने का फैसला लिया गया था। नई राशि 05 दिसम्बर से लागू कर दी गई है।

इसी के साथ सामान्य पूजा, शिव महिम्न पाठ, शिव महिम्न स्तोत्र एवं रूद्र पाठ आदि में दोगुनी वृद्धि किए जाने का निर्णय लिया गया है। समिति ने मंदिर की बढ़ती व्यवस्था और विकास को ध्यान में रख कर यह निर्णय लिया है। इससे मंदिर के विकास में श्रद्धालुओं का सहयोग बढ़ेगा और श्रद्धालुओं के लिए नई सुविधाएं का भी प्रबंध किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here