पेंशनरों के लिए सरकार ने लिया बड़ा फैसला, महंगाई से मिलेगी राहत- पेंशन में हुई बढ़ोतरी

प्रदेश में लगभग 4 लाख 50 हजार पेंशन धारक है। जिन्हें इस महंगाई भत्ते से लाभ होगा। वही कुछ दिनों पहले भी राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर मंजूरी दी थी और उसके बाद अब पेंशनधारकों को लेकर भी बड़ा फैसला लिया है।

Shoulder shot of man opening received pension money from envelope - concept of retirement pension payments and savings

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पैंशनर्स को लेकर बड़ा फैसला लिया है। जी हां, अब पेंशन धारकों की पेंशन में बढ़ोतरी होने वाली है, क्योंकि सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर दी है और सरकार के आदेश के मुताबिक अब महंगाई भत्ता मई महीने में मिलेगा। इस दौरान छठे वेतनमान वाले पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में 10% की बढ़ोतरी है इसके हिसाब से 174 % की दर से महंगाई भत्ता दिया जाएगा। वहीं सातवें वेतनमान का लाभ लेने वाले पेंशनधारकों के लिए 5% की बढ़ोतरी की गई है। इस हिसाब से 22% महंगाई भत्ता दिया जाएगा। इसका भुकतान सरकार आने वाली पेंशन के साथ करेगी।

Must Read- इंदौर: विकास प्राधिकरण में लंबे समय से रुके प्रकरणों का किया गया निराकरण, हितग्राहियों से लिए गए सुझाव

मध्य प्रदेश में लगभग 4 लाख 50 हजार पेंशन धारक है। जिन्हें इस महंगाई भत्ते से लाभ होगा। वही कुछ दिनों पहले भी राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर मंजूरी दी थी और उसके बाद अब पेंशनधारकों को लेकर भी बड़ा फैसला लिया है। सरकार के इस आदेश से पहले छठे वेतनमान वाले पेंशनधारकों को 164% महंगाई भत्ता मिलता था और सातवें वेतनमान वाले पेंशन धारकों को 17% महंगाई भत्ता दिया जाता था। लेकिन दिसंबर 2021 में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई, जो कि अक्टूबर 2021 में इसे पारित किया गया। लेकिन अब सरकार के इस फैसले से कर पेंशनर्स बहुत ही खुश हैं और अब उन्हें इस महंगाई भत्ते का लाभ भी आने वाली पेंशन में मिलेगा।