Government of India ने गोल्डपर बढ़ाई इंपोर्ट ड्यूटी, बढ़ी कीमतों पर अब लगेगा 3% GST

व्यापार जगत की बड़ी खबर के अनुसार, अब रुपए की वैल्यू डॉलर के मुकाबले अब लगातार गिर रही है। वहीँ अब इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने गोल्ड ज्वेलरी (Gold Jewellery) पर 5% तक इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी है।

व्यापार जगत की बड़ी खबर के अनुसार, अब रुपए की वैल्यू डॉलर के मुकाबले अब लगातार गिर रही है। वहीँ अब इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने गोल्ड ज्वेलरी (Gold Jewellery) पर 5% तक इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी है। इसके साथ ही अब इस बढ़े हुए दाम पर 3% GST भी लगाया जाएगा। भारत सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है घरेलू कामो में अक्सर भारत मे सोने की मांग ज्यादा होती है । साथ ही सरकार ने पेट्रोल डीजल के निर्यात पर भी Export Duty बढ़ाने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद देश मे सोने के भाव बढ़ने के आसार है।

हालाँकि व्यापारी व आम जन को सोना, चांदी, हीरा की खरीद बिक्री के लाभ पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन 20% से घटाकर 10% और शार्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स 30% से घटाकर 20% होता।

Also Read – Maharashtra : सुप्रीम कोर्ट की शरण में उद्धव ठाकरे गुट, कहा शिंदे बागी कैसे बनाया सीएम

इससे पहले वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बीते बजट में गोल्‍ड पर इम्‍पोर्ट ड्यूटी 12.5% से घटाकर 7.5% किया था। हालांकि, अलग-अलग सेस, सरचार्ज और 3 फीसदी जीएसटी मिलाकर सोने पर प्रभावी इम्‍पोर्ट ड्यूटी 10.75% है। कच्चे तेल के बाद सोना भारत मे इम्पोर्ट बिल के सबसे बड़े कंपोनेंट में से एक है अगर इस फैसले से सोने की डिमांड कम होती है तो यह रुपये को बचाने ने मददगार साबित हो सकता है।