छत्तीसगढ़ सरकार ने उठाया कदम, लागू किया हिन्दुस्तान में यूनिवर्सल पीडीएस सिस्टम

0
19
chattisgrah

छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण, योजना आर्थिक संाख्यिकीय एवं मंत्री अमरजीत भगत की मुख्य आतिथ्यि एवं सरगुजा विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं प्रेमनगर विधायक खेल साय सिंह की अध्यक्षता में आज यहां मंगलभवन में राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभांरम्भ अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के कर कमलों से नवीनीकरण किये गये राशनकार्डो का वितरण हितग्राहियों को किया गया।

मुख्य आतिथि की आसंदी से कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये मंत्री भगत ने कहा कि मुख्य मंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में पूरे हिन्दुस्तान में पहली बार यूनिवर्सल पीडीएस सिस्टम लागू हो रही है। यूनिवर्सल पीडीएस सिस्टम के इस अनूठे कदम से ‘‘सस्ता चावल सबका अधिकार’’ ध्येय वाक्य को सार्थक किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके तहत कोटवार से लेकर कलेक्टर तक तथा पार्षद से लेकर मंत्री तक सभी का राशनकार्ड बनाये जायेंगे।

नवीनीकरण किये गये राशनकार्डो का वितरण तेजी से किया जा रहा है। इसके साथ ही सार्वभौम पीडीएस सिस्टम के तहत हितग्राही प्रदेश एवं देश के किसी भी पीडीएस दुकान से राशन ले सकेंगे। सार्वभौम पीडीएस सिस्टम में राशन दुकानों का संचालन पारदर्शितापूर्ण होगी। उन्होंने बताया कि नये राशनकार्ड के लिए आवेदन आज से 10 सितम्बर से 17 सितम्बर तक ग्राम पंचायतों, जनपद कार्यालयों तथा नगरीय निकाय कार्यालयों में शिविर का आयोजन किया जायेगा। भगत ने कहा कि केन्द्र सरकार ने छत्तीसगढ़ के वृद्धाश्रम, दिव्यांग आश्रम तथा इसी प्रकार के स्वयंसेवी संस्थानों को सस्ता चावल देने से इंकार कर दिया है। लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार इन सभी संस्थानों को प्रदेश की कोटा से सस्ता चावल देना प्रदान करेगी।

मंत्री भगत ने कहा कि मुख्य मंत्री भूपेश बघेल ने किसानों की चिन्ता करते हुये शपथ ग्रहण के बाद पहला काम किसानों की कर्ज माफी की स्वीकृति दी। धान का समर्थन मूल्य 25 सौ रूपये प्रति क्विंटल किया गया है। इसके साथ ही किसानों से धान खरीदने की पूरी व्यवस्था की गई है। उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार आदिवासी क्षेत्रों के बच्चों, किशोरियों एवं महिलाओं में कुपोषण की स्थिति को लेकर गंभीर है। कुपोषण को प्रदेश से जड़ से मिटाने के लिए अभियान चलाया जायेगा। इसके लिए अनुसूचित क्षेत्रों में चना और गुड़ का वितरण की शुरूआत की जायेगी।

सरगुजा विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं प्रेमनगर विधायक खेलसाय सिंह ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार सभी वर्ग के लोगों के लिए चिन्ता करते हुये काम कर रही है। शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरूवा और बाड़ी के तहत गांव-गांव में गौठान का निर्माण कराया जा रहा है। इसके साथ ही बाड़ी विकास के तहत किसानों को बाड़ी में सब्जी उत्पादन के लिए सुविधा देकर प्रोत्साहित किया जा रहा है।

कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया कि राज्य शासन की मंशानुरूप राशनकार्ड नवीनीकरण का कार्य समय-सीमा पर पूर्ण कर वितरण की कार्यवाही प्रारंभ कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि जिले में राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए 1 लाख 88 हजार 562 आवेदन प्राप्त हुये थे जिसमे 1 लाख 86 हजार 639 आवेदकों को पात्र पाया गया। इन सभी पात्र हितग्राहियों के राशनकार्डो का नवीनीकरण कर दिया गया है। कार्यक्रम को भटगांव विधायक श्री पारसनाथ राजवाडे ने भी संबोधित किया।

इस दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 20 नन्हें बच्चों को सुपोषण थैली का वितरण किया गया। इसके साथ ही जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्य अतिथि के हाथों सूरजपुर फार्मर प्रोड्यूस कंपनी के सदस्यों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जगते, नगर पालिका अध्यक्ष थलेश्वर साहू सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here