साल बदलने से मौसम में भी परिवर्तन देखने को मिला है। जैसे ही साल 2023 की शुरूआत हुई, वैसे ही मौसम में तेजी से बदला देखने को मिला है। वही दूसरी और जनवरी की तारीख जैसे-जैसे आगे बढ़ने लगी वैसे-वैसे बारिश के साथ-साथ शीतलहर की शुरूआत हो गई थी। इससे देश के अधिकांश इलाकों में कड़ाके ठंड होने लगी। जिसकी वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ती नजर आई। लेकिन स्कूलों के बाद केंद्र सरकार ने कुछ राज्यों में कॉलेजो को बंद करने के आदेश जारी कर दिए है।

इन राज्यों में किए स्कूल-कॉलेज बंद

गौरतलब है कि, अधिकांश राज्यों में स्कूलों को बंद करने के बाद कुछ चुनिंदा राज्यों में पूरे शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए है। जिन राज्यों के शैक्षणिक संस्थान यूपी, पंजाब, बिहार, झारखंड, राजस्थान और हरियाणा समेत कई राज्यों में सिर्फ स्कूलों की छुट्टियां ही नहीं बल्कि टाइमिंग में भी बदलाव कर दिया गया है।

यूपी में कब तक रहेेंगे बंद

उत्तर प्रदेश में लगातार मौसम कहर बरपा रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने पहले स्कूल के छोटे बच्चों के स्कूल बंद करने के आदेश जारी किए थे। इसके बाद 9वीं से 12वीं तक के बच्चों की ऑनलाइन क्लास लेने के आदेश जारी किया गया था। लेकिन इस बढ़ती ठंड को देखते हुए सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को 14 जनवरी तक बंद कर दिया है।

पंजाब में स्कूल छूट्टियों में हुआ इजाफा

प्रदेश में लगातार शीतलहर का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए 3 से 9 जनवरी तक स्कूल बंद करने का फैसला लिया था। लेकिन ठंड थमने का नाम नही ले रहा है। इसके लिए पंजाब सरकार ने एक दिन की और छूट्टी का ऐलान कर दिया।

यहां 15 जनवरी तक रहेंगे बंद

हरियाणा में लगातार ठंड थमने का नाम नही ले रही है। इसको लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शासकिय और अशासकिय शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। जो कि 16 जनवरी को स्कूल-कॉलेज खुलेंगे। इसके पहले सरकार ने स्कूलों को 15 जनवरी को खोलने की बात कही थी। लेकिन अब स्कूल और कॉलेज दोनों को बंद कर दिया गया है।

एमपी में बदला स्कूलों का समय

देश के साथ-साथ मध्य प्रदेश में भी शीतलहर का कहर ढ़ाया हुआ है। इसके लिए शिवराज सरकार ने भोपाल समेत कई जिलों के स्कूलों की टाइम में बदलाव किया गया है। आप सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें, मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा लिए गए फैसले के अनुसार अब भोपाल समेत मध्य प्रदेश के सभी जिलों में स्कूल की टाइमिंग 9:30 के बाद निर्धारित कर दी गई है। साथ ही शिवपुरी के जिले के कलेक्टर के आदेश अनुसार शिवपुरी जिले के सभी विद्यालयों को 7 जनवरी 2023 तक बंद रखा जाएगा।

राजस्थान में 25 दिसंबर से है स्कूल बंद

राजस्थान राज्य में भी सर्दियों की छुट्टियां प्रदान कर दी गई है राजस्थान राज्य में शीत लहर का असर देखने के कारण राजस्थान राज्य सरकार द्वारा कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक में पड़ने वाले सभी विद्यार्थियों की स्कूलों की छुट्टियां प्रदान कर दी गई हैं राजस्थान राज्य में 25 दिसंबर 2022 से स्कूल की छुट्टियां प्रदान कर दी गई है और यह सभी विद्यार्थियों के लिए छुट्टियां 5 जनवरी 2023 तक प्रदान की जा रही हैं। राजस्थान राज्य में अब सभी स्कूल कॉलेज और अन्य संस्थानों को 6 जनवरी 2023 से खोला जाएगा।