Indore : पूर्व महापौर कृष्ण मुरारी मोघे ने ली प्रेस वार्ता, बोले- भाजपा ने हमेशा शहर का विकास किया

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व महापौर कृष्णमुरारी मोघे ने भाजपा नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे की उपस्थित में आयोजित पत्रकार-वार्ता में सम्मानीय पत्रकार बंधुओं को संबोधित करते हुए कहा

इंदौर(Indore) : भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व महापौर कृष्णमुरारी मोघे ने भाजपा नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे की उपस्थित में आयोजित पत्रकार-वार्ता में सम्मानीय पत्रकार बंधुओं को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा निगम परिषद में हमारे पूर्व के भाजपा महापौरों के द्वारा विकास के कई कार्य किये गये। मेरे कार्यकाल में उसी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए विकसित विकासशील इंदौर के विजन को लेकर अनेक कार्य हुए। कांग्रेस सरकार में इंदौर नगर निगम की क्या हालत थी वह आपसे हमसे छूपी हुई नहीं है।

जब कांग्रेस की परिषद रही, अंधेर नगरीय चौपट राजा की परिभाषा चरितार्थ हुई। शहर में बिजली सहित सड़कों की हालत बद से बदत्तर थी। घरों मे पीने के पानी की जगह ड्रेनेज का पानी आता था, पीने के पानी को लेकर त्राहि-त्राहि मचती थी, शहर की कालोनियों में पानी के लिए झगड़ों के समाचार आम बात थी। शहर मे पार्किंग, घरों के कचरे को लेकर कांग्रेस की नगर निगम मे कोई प्रबंधन नहीं था। बैक लाइनों,सड़क किनारे मे कचरे का ढेर लगा रहता था जिससे पूरे इंदौर में चारों और बदबू, मच्छरों का प्रकोप था।

Read More : Government Job 2022 : 10 अगस्त से पहले कर लें आवेदन, 155 पदों पर निकली है भर्ती, जानिए आयु-पात्रता

बारिश के दिनों में ड्रेनेज का पानी घरों के अंदर घुस जाता था। शहर की सड़को मे जगह-जगह गड्ढों से जनता बहुत परेशान थी। कांग्रेस के हाथ में वर्षों तक इंदौर नगर निगम रही परंतु उन्होंने कभी भी शहरवासियों की कोई चिंता नहीं की। जैसे ही जनता का जनादेश भाजपा को मिला और भाजपा सरकार बनी, तब से लेकर आपने देखा होगा, कि हमने एक विकसित और विकासशील स्मार्ट इंदौर बनाने की दिशा में कार्य किया है। शहर में टेम्पो से लेकर मेट्रो तक का सफर हम सभी ने देखा है।

भाजपा की निगम परिषद कार्यकाल में सड़कें को जाल बिछाने का कार्य हो,पुल पुलियाओं का निर्माण, बायपास व रिंग रोड की योजना हो या हर घर नल हर घर जल देने की बात हो, चाहे चौराहे का सौंदर्यीकरण व बगीचों का रखरखाव, हमने सभी दिशाओ में बेहतर कार्य करके दिखाया है। ड्रेनेज की विकराल समस्यां से भी हमने जनता को निजात दिलायी है। मोघे ने कहा कि हमारे महापौर कार्यकाल में विशेष रूप से इंफ्रास्टक्चर को टारगेट करते हुए फिडर रोड, द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ चरण में सड़कों का निर्माण, एपरोच लिंक रोड़ के साथ शहर की आंतरिक सड़कों का निर्माण किया गयां,छोटी-छोटी बस्तीयों में सड़क निर्माण के साथ, शाला भवन का निर्माण व पुल पुलियों का निर्माण हमारे द्वारा प्राथमिक रूप से किया गया।

Read More : Chhattisgarh- पुलिस मुठभेड़ में मारा गया नक्सलियों का एरिया कमांडर, घोषित था पांच लाख रू इनाम

पानी की निकासी हेतु स्टाम वाटर लाईन का निर्माण,जनसुविधा केन्द्र के साथ-साथ शहरी निम्नवर्गीय के लिये 5000 से अधिक आवासों का निर्माण किया गया। शहर के मुक्तिधामों का विकास किया गया, वहीं पार्किंग समस्यां से निजात दिलाने हेतु शहर के विभिन्न क्षेत्रों में मल्टीलेवल बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण कार्य हुआ। कांग्रेस की निगम परिषद के समय सिवरेज एक बड़ी समस्या थी, जिसे हमने लगभग 85 करोड की लागत से 25 कि.मी.लाईन डालकर ठीक करने का काम किया। वहीं कान्हा व सरस्वती नदी का जीर्णाद्धार हेतु 25 कि.मी. की लम्बी सीवरेज लाईन डाली गई।

मोघे ने कहा कि सुचारू पेयजल व्यस्था हेतु तीसरे चरण में 900 एमएलडी क्षमता इंटेकलवेल का निर्माण, ग्राम भकलाय में 43 करोड का ट्रीटमेंट प्लांट के साथ-साथ, शहर भर में 21 पानी टंकियों का निर्माण और जल वितरण के लिए लगभग 750 कि.मी.पाईप लाईन डालने का कार्य किया गया। यशवंत सागर की क्षमता 18 एम.एल.डी से बड़ाकर 30 एम.एल.डी प्रतिदिन करने की दिशा में कार्य किया गया। नर्मदा के वैकल्पिक स्त्रोत के रूप में चोरल से इंदौर पानी लाने की योजना पर भी कार्य किया गया। मा. मुख्मयंत्री शिवराजसिंह चौहान की हर घर नल, हर घर जल योजना को साकार करने हेतु यह सब कार्य हुए। अपशिष्ट प्रबंधन के तहत देवगुराड़िया ट्रेचिंग ग्राउण्ड पर कचरा प्रोसिंग प्लांट स्थापित किया गया।

इन्दौर को प्रकाशमय करने हेतु शहरभर में स्ट्रीट लाईट, एलएडी लाईट प्रमुख सड़कों पर सेन्ट्रल लाईटिंग, हाईमास्टक के साथ साथ उद्यानों में भी लाईट लगाने का कार्य भाजपा की निगम परिषद ने किया,बगीचों मनोरंजन स्थलों एवं पर्यटन स्थलो को सुव्यवस्थित करने की दिशा में शहर के मुख्य बगीचों का विकास, सिटी फारेस्ट की महत्वपूर्ण योजना दी गई। पर्यटन विकास के सहयोग से यशवंत सागर डेम, नेहरू पार्क, बिलावली, सिरपुर तालाब के साथ, पितृ पर्वत,लालबाग,राजबाड़ा पर अनेक विकास के कार्य किये गये।

आओं बनाये अपना इंदौर के अंतर्गत जनसहयोग से कम्युनिटी हॉल का निर्माण,छात्रावास निर्माण,रोड़ों के सौंदर्यीकरण का निर्माण किया गया। जलवायु परिवर्तन की चुनौतियां निपटने हेतु क्लाईमेट चेंज सेल का गठन, प्राणी संग्रहालय में अपशिष्ट जल उपचार प्लांट की स्थापना, वर्षा जल निकासी हेतु नदी नालों की नियमित सफाई,जलपुर्नभरण का कार्य, लोक परिवहन के लिये नवीन बसों का क्रय सहित अनेकों कार्य भाजपा की परिषद ने स्मार्ट इंदौर बनाने के लिये किये है।
पत्रकार वार्ता में प्रमुख रूप से प्रदेश सह मीडिया प्रभारी दीपक जैन, टीनू, प्रदेश प्रवक्ता डॉ. दिव्या गुप्ता, चुनाव सह संचालक प्रमोद टण्डन, पूर्व प्रदेश पैनेलिस्ट जे.पी. मूलचंदानी, मीडिया प्रभारी रितेश तिवारी, सह मीडिया प्रभारी नितीन द्विवेदी उपस्थित थे।