Alert! जल्द बढ़ सकती है EPFO की वेतन सीमा, करोड़ों कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा फायदा

EPFO Update: EPFO से जुडी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल, EPFO के तहत वेतन (Salary) सीमा को मौजूदा करीब 15 हजार रुपए से बढ़ाकर करीब 21 हजार रुपए प्रति माह कर दिया जा सकता है.

MP News

EPFO Update: EPFO से जुडी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल, EPFO के तहत वेतन (Salary) सीमा को मौजूदा करीब 15 हजार रुपए से बढ़ाकर करीब 21 हजार रुपए प्रति माह कर दिया जा सकता है. एक उच्च-स्तरीय समिति ने वेतन सीमा में बढ़ोतरी का सुझाव देने वाले प्रस्ताव का समर्थन किया है. इस प्रस्ताव के लागू होने से करीब 75 लाख कर्मचार्री EPFO के दायरे में आ जाएंगे। बता दें कि, इस दायरे में आने के बाद उनको भी EPFO की कई योजनाओं का लाभ मिलेगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, करीब चार साल पहले इस बारे में EPFO ने वित्त मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा था.

यह भी पढ़े – Virat Kohli ने बीच मैदान में Anushka Sharma की तरफ किए ऐसे इशारे, Anushka को आई शर्म

EPFO ने अपने एक ट्वीट के जरिए ग्राहकों को बताया है कि आप अपने प्रॉविडेंट फंड (Provident Fund) की रकम को पिछली कंपनी से मौजूदा नियोक्‍ता की ओर से खोले गए नए अकाउंट में घर बैठे ट्रांसफर कर सकते हैं. हालांकि, UAN आने के बाद से कर्मचारी के सभी अकाउंट एक ही जगह रहते हैं, लेकिन पैसा अलग-अलग अकाउंट में रहता है. इसलिए जरूरी है कि नई कंपनी के साथ आप पहले अपना UAN शेयर कर दें. जिसके बाद नए खाते में पुराने खाता का पैसा ट्रांसफर आप कर सकते हैं. इस प्रक्रिया को ऑनलाइन करने के लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने है.

यह भी पढ़े – 7th Pay Commission💰: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने जा रहा और भी बड़ा फायदा😍🤑, अब इन चीजों में भी होगी बढ़ोतरी😵💵

1. सबसे पहले EPFO की वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं. यहां आप अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉगइन करें.
2. लॉगइन करने के बाद Online Services पर जाएं और Member-One EPF Account Transfer Request ऑप्शन पर क्लिक करें.
3. इसमें आपको पर्सनल इंफोर्मेशन और पीएफ एकाउंट को वेरिफाई करना होगा. आपको अपने वर्तमान एम्पलॉयमेंट की जानकारी देनी होगी.
4. इसके बाद Get Details ऑप्शन पर क्लिक करें. पिछली नियुक्ति की पीएफ अकाउंट डिटेल स्क्रीन पर आ जाएगी.
5. अब आपके पास अपने ऑनलाइन क्लेम फॉर्म को अटेस्ट करने के लिए पिछले नियोक्ता और वर्तमान नियोक्ता में किसी एक को चुनने का विकल्प होगा.
6. सबसे आखिर में Get OTP ऑप्शन पर क्लिक करें. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा. फिर उस ओटीपी को डालकर सब्मिट ऑप्शन पर क्लिक करें.