breaking newsscroll trendingबॉलीवुडमनोरंजन

बॉलीवुड ने खोया एक और सितारा, ‘सूरमा भोपाली’ ने दुनिया को कहा अलविदा

मुंबई: बॉलीवुड को एक और झटका लगा है। मशहूर एक्टर और कॉमेडियन जगदीप ने 81 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है। बुधवार रात उन्होंने अंतिम सांस ली। जगदीप का पूरा नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी हो। जावेद जाफरी और नावेद उनके बेटे है।

जगदीप ने 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था। साल 1975 में आई मशहूर फिल्म शोले में ‘सूरमा भोपाली’ का किरदार निभाने के बाद उन्होंने खूब सुर्खिया बटोरी थी। इसके अलावा फिल्म ‘पुराना मंदिर’ में मच्छर के किरदार और फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ में सलमान खान के पिता के रोल में भी उन्होंने दर्शकों का जबरदस्त मनोरंजन किया था।

जगदीप 2012 में फिल्म ‘गली गली चोर है’ में आखिरी बार दिखे थे। उन्होंने फिल्म शोले के अलावा खूनी पंजा, हम पंक्षी एक डाल के, अंदाज अपना-अपना, दो बीघा जमीन, आर-पार, फूल और कांटे, कुर्बानी, पुराना मंदिर, काली घटा जैसी फिल्मों में भी काम किया।

jagdeep

जगदीप ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत 1951 में बी आर चोपड़ा की फिल्म ‘अफसाना’ से की थी। इस फिल्म में जगदीप ने बतौर बाल कलाकार काम किया था। इसके बाद भी उन्होंने कई फिल्मों में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया जिनमें गुरू दत्त की आर पार, बिमल रॉय की दो बीघा जमीन जैसी बेहतरीन फिल्में शामिल हैं।

फिल्म ‘हम पंछी एक डाल के’ में उनके काम को लोगों ने काफी सराहा था और भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने भी जगदीप की तारीफ की थी। जगदीप के बेटे जावेद जाफरी और नावेद जाफरी भी एंटरटेन्मेन्ट इंडस्ट्री से जुड़े रहे हैं।