मूली खाने से सेहत में होते हैं ये जबर्दस्त फायदे, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

सर्दियों में मूली खाना बहुत गुणकारी माना जाता है। वैसे तो कई सारे लोगों को मूली अच्छी लगती है और लोग इससे अलग अलग तरह से खाना पसंद करते है। कोई इसके पराठे खाता है तो कोई सलाद के रूप में खाना पसंद करता है।

0
57
muli

सर्दियों में मूली खाना बहुत गुणकारी माना जाता है। वैसे तो कई सारे लोगों को मूली अच्छी लगती है और लोग इससे अलग अलग तरह से खाना पसंद करते है। कोई इसके पराठे खाता है तो कोई सलाद के रूप में खाना पसंद करता है। साथ ही बहुत सारे लोगों को मूली का अचार भी बेहद पसंद होता है। बता दे कि यह ब्यूटी के साथ सेहत में फ़ायेदमंद है। मूली के अलावा इसके पत्ते भी बेहद लाभदायक होते हैं। मूली खाने से पेट संबंधी समस्या से आराम मिलता है। तो चलिए जानते है मूली खाने के और भी अन्य फायदों के बारें में।

मूली खाने से होते हैं सेहत में ये गजब फायदे –

  1. कैंसर की छुट्टी
    मूली में भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड, विटामिन C और एंथोकाइनिन पाए जाते हैं। ये तत्‍व शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। मुंह, पेट, आंत और किडनी के कैंसर से लड़ने में यह बहुत सहायक होती है।
  2. डायबिटीज से छुटकारा
    मूली कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स के लिए जानी जाती है। यानी कि इसे खाने से ब्‍लड शुगर पर असर नहीं होता है। रोजाना सुबह खाने में मूली का सेवन करने से डायबिटीज से जल्द छुटकारा मिल सकता है।
  3. सर्दी-जुकाम में राहत
    मूली खाने से जुकाम भी नही होता है। कुछ नहीं तो मूली को कम से कम सलाद में तो जरूर खाना चाहिए।
  4. दूर भगाए बीमारियां
    बवासीर में कच्ची मूली या मूली के पत्तों की सब्जी बनाकर खाना फायदेमंद होता है। हर रोज सुबह उठते ही एक कच्ची मूली खाने से पीलीया रोग में आराम मिलता है। अगर पेशाब का बनना बंद हो जाए तो मूली का रस पीने से पेशाब दोबारा बनने लगती है। आधा गिलास मूली का रस पीने से पेशाब के साथ होने वाली जलन और दर्द मिट जाता है। खट्टी डकारें आती है तो मूली के एक कप रस में मिश्री मिलाकर पीने से लाभ मिलता है।
  5. पायरिया से राहत
    पायरिया से परेशान लोग मूली के रस से दिन में 2-3 बार कुल्ले करें और इसका रस पिएं तो बहुत फायदा होगा. मूली के रस से कुल्ला करना, मसूड़ों-दांतों पर मलना और पीना दांतों के लिये बहुत लाभकारी है. मूली को चबा-चबा कर खाने से दांतों और मसूड़ों की बीमारियां दूर होती हैं।
  6. मिटेगी थकान, दूर होगा मोटापा
    थकान मिटाने और नींद लाने में मूली बेहद फायदेमंद है। वहीं, अगर आपको मोटापे से छुटकारा पाना है तो मूली के रस में नींबू और नमक मिलाकर खाने से बहुत लाभ मिलता है। दरअसल, मूली खाने से आपकी भूख शांत होती है।
  7. पीलिया रोग
    मूली खाना पीलिया रोगियों के लिए एक रामबाण उपाय है। रोजाना सुबह एक कच्ची मूली खाने से पीलिया रोग सही हो जाता है. मधुमेह के मरीजों के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here