अफगानिस्तान में भूकंप से हाहाकार, 255 लोगों की हुई अबतक मौत, पाकिस्तान में भी महसूस किए गए झटके

अफगानिस्तान में भयानक भूकंप , 255 लोगों की हुई अबतक मौत , पाकिस्तान में भी महसूस किए गए झटके , जानिए क्यों आता है भूकंप ,क्या हैं वैज्ञानिक कारण

आज सुबह सुबह अफगानिस्तान में आए भूकंप से भयानक तबाही हुई है। आज तडके आए भूकंप में वहां 255 लोगों की मौत होने की जानकारी सामने आई है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई है । भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के दक्षिणपूर्व में था यह जानकारी यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) से प्राप्त हुई है ।

पाकिस्तान में भी कई अलग अलग हिस्सों में महसूस किए गए भूकंप के झटके

Read More : Monalisa की पतली कमर पर फिदा हुए फैंस, देसी अंदाज से बढ़ाया इंटरनेट का पारा

पाकिस्तानी मीडिया केअनुसार , पाकिस्तान में भी कई अलग अलग हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इस्लामाबाद समेत बाकी शहरों में भी महसूस हुए भूकंप के हल्के झटके। जिससे की उन सभी इलाकों में काफी अफरातफरी व दहशत का माहौल निर्मित हो गया। इससे पूर्व में भी शुक्रवार को पाकिस्तान के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और मुल्तान , फैसलाबाद, एबटाबाद, स्वात, बुनेर, कोहाट और मलकांडी आदि शहरों में महसूस किए गए थे भूकंप के झटके।

क्यों आता है भूकंप, क्या हैं वैज्ञानिक कारण

Read More : कटी-फटी ड्रेस पहन Urfi Javed हुई शर्मसार, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीरें

पृथ्वी के गर्भ में 7 प्लेट्स ऐसी होती हैं जो लगातार चलायमान रहती। जिन स्थानों पर ज्यादा ये प्लेट्स आपस में टकराती हैं ,वह जगह फॉल्ट लाइन ज़ोन कहलाती है। बार बार आपस में इन प्लेटों के टकराने से घर्षण होता है , और प्लेट्स कोनों से टूटने लगती हैं। प्लेट्स टूटने की इस प्रक्रिया में बाहर की और ऊर्जा प्रवाहित होती है ,जिससे की भूकंप की स्थिति निर्मित होती है। प्राकृतिक सम्पदाओं से छेड़छाड़ , वनो एवं वृक्षों की अंधाधुंध कटाई , अनावशयक अधिक संख्यां में बोरवेल का निर्माण आदि वह त्रुटियां हैं ,जिससे इस प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं में वृध्दि होती है।