इस आसान तरीके से करें आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड, नहीं होगी कोई परेशानी

इन दिनों भारत में डिजिटलाईजेशन काफी बढ़ गया है। जिसकी वजह से सभी दस्तावेजों को ऑनलाइन (Online) कर दिया गया है। भारत में लोग इन सुविधाओं से काफी खुश भी है।

Adhaar card
Adhaar card

इन दिनों भारत में डिजिटलाईजेशन काफी बढ़ गया है। जिसकी वजह से सभी दस्तावेजों को ऑनलाइन (Online) कर दिया गया है। भारत में लोग इन सुविधाओं से काफी खुश भी है। आधार कार्ड (Aadhar Card) आज की जरूरत के लिए सबसे ज्यादा अहम डॉक्यूमेंट में से एक बन गया है। सरकार ने इसको उन अहम डाक्यूमेंट्स में गिना हुआ है और जोड़ हुआ है जिनके बगैर सरकार से जुड़ी कोई भी सुविधाएं मिलना बेहद मुश्किल है।

आज के जमाने में आधार कार्ड की जरूरत हर चीज के लिए पड़ती है। फिर चाहे वह बैंक खाता हो या लोन लेना हो या फिर कुछ और सब चीज में आधार कार्ड की जरूरत बहुत ज्यादा जरूरी है। आधार कार्ड के लिए एनरोल कराने के बाद यूजर चाहें तो UIDAI की वेबसाइट से e-Aadhaar (आधार कार्ड का डिजिटल वर्जन) को डाउनलोड कर उसे प्रिंट करा सकते हैं।

Also Read – महाराष्ट्र में घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कितना हुआ सस्ता

E-Aadhaar card को आप दी तरीके से डाउनलोड कर सकते है। बता दें या तो आप आधार नंबर का इस्तेमाल करके डाउनलोड कर सकते है। या तो एनरोलमेंट नंबर का इस्तेमाल कर सकते है। एनरोलमेंट नंबर से डाउनलोड करने के लिए आपको पूरा नाम और पिन कोड डालकर अपना e-Aadhaar डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं यूजर के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आता है। यूजर चाहें तो OTP की जगह TOPTP का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। TOTP को mAadhaar मोबाइल ऐप के जरिए जेनरेट किया जा सकता है।