नई दिल्ली। कतर में खेला गया फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) का ख़िताब अर्जेंटीना ने जीता था। विश्व कप के फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया। वह 36 साल बाद विश्व कप जीतने में सफल रहा है। उसने 1978 और 1986 के बाद अब तीसरी बार खिताब को अपने नाम कर लिया।

अर्जेंटीना (Argentina) का यह तीसरा वर्ल्ड कप खिताब था, इससे पहले अर्जेंटीना ने 1978 और 1986 में वर्ल्ड कप जीता था। लियोनेल मेसी की कप्तानी में 36 साल का सूखा खत्म हुआ है और अर्जेंटीना चैम्पियन बना। जबकि फ्रांस का लगातार दूसरी बार वर्ल्ड कप जीतने का ख्वाब सिर्फ ख्वाब ही रह गया। जानकारी के लिए आपको बता दे कि शुरू से लेकर अंत तक अर्जेंटीना के गोलकीपर ने फीफा विश्व कप-2022 में शानदार प्रदर्शन किया और कई अविश्वसनीय गोल (unbelievable goal) बचाए थे। बता दें कि खिताब जीतने वाली टीम के सभी खिलाड़ियों को गोल्ड मेडल (gold medal) दिया जाता है।

Also Read – Indore : ग्लोबल फोरम की निवेशक समिट का हुआ समापन

फीफा वर्ल्ड कप 2022 का खिताब जीतने के बाद अर्जेंटीना के गोलकीपर (argentina goalkeeper) एक बार फिर सुर्खियों में आए है। अबकी बार वह, एक डॉग को लेकर चर्चे में चल रहे है। दरअसल, अर्जेंटीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज (Emiliano Martinez) ने फीफा वर्ल्ड कप में बेस्ट गोलकीपर का गोल्ड मेडल और गोल्डन ग्लव का खिताब जीता था।

अब उन्होंने इन खिलाबों कि रक्षा करने के लिए एक कुत्ता खरीदा है और इस कुत्ते कि कीमत लगभग 20 लाख रुपए है। अर्जेंटीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज (Emiliano Martinez) ने अपने पदक की सुरक्षा के लिए लगभग 20 लाख रुपए में एक गार्ड डॉग खरीदा है। उन्होंने एक बेल्जियन मैलिनवा गार्ड डॉग (belgian malinva guard dog) खरीदा है जो अमेरिकी नेवी द्वारा युद्ध क्षेत्रों में इस्तेमाल की जाने वाली नस्ल है।