केंद्रीय मंत्री माननीय नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) के सुझाव एवं प्रेरणा से आयोजित ग्लोबल फोरम की IRECIS समिट मैनेजमेंट लेक्चर से शुरू हुई 31 दिसंबर एवं 1 और 2 जनवरी के दौरान समापन इंदौर में निवेश की संभावनाओं के साथ हुआ।

जिसमें दुबई हॉंगकॉंग एवं देश के अन्य राज्यों से पधारे आर्किटेक्ट, बिल्डर डेवलपर सिविल इंजीनियरों ने अत्याधुनिक निर्माण प्रबंधन एवं निर्माण तकनीक पर मंथन कियाl इसके साथ ही किस प्रकार से छोटी इंडस्ट्री को स्मार्ट बनाकर रोजगार के नए आयाम कैसे खोले जाएं इस पर चर्चा की गईl मुख्य रूप से इसमें दुबई की तर्ज पर इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवेलप करने पर प्रेजेंटेशन दिए गए।इसमें दुबई के जी एस चंडोक, चंद्रशेखर भाटिया अपने एक दर्जन से ज्यादा प्रतिनिधियों के साथ शामिल हुए । वहीं हांगकांग के प्रतिनिधि रूपेश जैन भी ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई ।

शुभारंभ सांसद शंकर लालवानी (MP Shankar Lalwani) ने किया था एवं समापन समारोह में बीजेपी के वरिष्ठ नेता गोविंद जी मालू एवं संदीप जैन उपस्थित रहेl गोविंद मालू जी ने उद्योग और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए कई विचार रखे और प्रदेश मैं निवेश बढ़ाने को लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर कैसा होना चाहिए इस बारे में बताया। संस्था अध्यक्ष दीपक भंडारी ने बताया कि इंदौर में इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एवं इंदौर के तेजी से बढ़ते आकार को नया स्वरूप देने के लिए देश-विदेश की कंस्ट्रक्शन कंपनी, डेवलपर और सिविल इंजीनियर को एक मंच देने और इंदौर में बेहतर और अत्याधुनिक निर्माण करने के उद्देश्य से यह आयोजन किया गया था। जिसमें सैकड़ों की संख्या में मध्य प्रदेश एवं अन्य प्रदेशों के प्रतिनिधि शामिल हुए।

भंडारी ने यह भी बताया कि निर्माण कार्य के दौरान जोखिम को किस प्रकार से कम किया जाए, ऊर्जा की बचत के साथ पोलूशन को किस प्रकार से कम किया जाए इस पर लेक्चर हुए तथा इस विषय पर विशेषज्ञों ने अपनी बात रखीl एमपीआईडीसी की टीम चेयरमैन मनीष सिंह एवं इंदौर के डायरेक्टर रोहन सक्सेना के साथ समापन कार्यक्रम में पधारे।

प्रमुख प्रेजेंटेशन के रूप में सिंगारिया एजेंसी के राजेश कुमार, कुशवाहा फाउंडेशन ,वेस्ट मैनेजमेंट पर समीर शर्मा ,ग्रीन एनर्जी पर निशांत गुप्ता ,डॉमेस्टिक एंड इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर पर अखिल चौधरी ने प्रेजेंटेशन दिया। लंच के पहले प्रथम सत्र का शुभारंभ केंद्र सरकार की संस्था एनएसआइसी नेशनल स्माल इंडस्ट्रीज कारपोरेशन के एमपी स्टेट जनरल मैनेजर विनोद व्यास जी ने किया।

दुबई, हांगकांग से पधारे अतिथियों ने निवेश का वादा किया l 450 करोड़ का इन्वेस्टमेंट टाटा ग्रुप ताज होटल में कर रहा है ई विटामिंस के राजेंद्र जी डागा के साथ एयरपोर्ट के पास 100000 स्क्वायर फीट के लैंड बैंक पर, दुबई की कंपनी रीगल असेट लिमिटेड 600 करोड़ का इन्वेस्टमेंट करना चाहती है, दुबई की कंपनी जीनेसिस प्लास्टिक के मालिक जे एस चंडोक 800 करोड़ का इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं, इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर कंस्ट्रक्शन सेफ्टी मेजर वाटर ऑडिट एनर्जी कंजर्वेशन इत्यादि पर एमओयू साइन हुए l इंदौर के प्रसिद्ध 56 दुकान पर गणगौर स्वीट्स के मालिक सुरेंद्र जैन ने बताया कि उनका भी 500 करोड़ का निवेश फूड पार्क के रूप में सामने आ रहा है जो कि मध्य प्रदेश का ही नहीं बल्कि देश का एक अत्याधुनिक फूड पार्क होगा। जिसमें लॉजिस्टिक्स सहित तमाम प्रकार की अंतरराष्ट्रीय सुविधाएं उपलब्ध होगी l समारोह में टैक्सटाइल एसोसिएशन के राष्ट्रीय चेयरमैन वीपी गुप्ता ने भी अन्य उद्योगपतियों से आव्हान किया कि छोटी टेक्सटाइल फैक्ट्रियां बंद हो रही है हम सबको उनकी मदद करके पुनर्जीवित करना चाहिए l 3 दिन के आयोजन में 40 से ज्यादा वक्ताओं ने अपने विचार रखे।

चिंतन बाकीवाला की शानदार प्रस्तुति समापन समारोह में मुख्य आकर्षण रही उन्होंने किशोर कुमार के एक से एक नगमे सुनाए। अंत में दुबई से आई रवीना भूषण ने भारतीय क्लासिकल नृत्य प्रस्तुति दीl संपूर्ण समिट में 2000 से अधिक लोगों ने भाग लियाl दुबई से पधारे रवि जन्वासिया ने बताया कि 800 से अधिक डेलिगेशन उनके साथ प्रवासी भारतीय दिवस में शामिल होने के लिए आ रहे हैं ।

जिस प्रकार दुबई के शासक शेख जयाद ने इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर और दुबई पोर्ट ट्रस्ट का विकास कर वर्ल्ड लेवल की लॉजिस्टिक सुविधाएं मुहैया कराई और वर्ल्ड क्लास कंस्ट्रक्शन की शुरुआत की तथा साथ में ही टैक्स फ्री जॉन बनाकर उसने दुनिया भर के निवेश को अपनी तरफ आकर्षित कर लिया lउसी प्रकार यदि मध्य प्रदेश सरकार भी इन बातों को लागू करें तो इंदौर भी वर्ल्ड क्लास सिटी बनेगा और विश्व भर की कंपनियां यहां निवेश करने के लिए लालायित होंगी। आनंद रायकवार ने सोलर ऊर्जा पर प्रेजेंटेशन दिया, नरेश मूंदरे ने सस्ते इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने पर जोर दिया।

कार्यक्रम में 35 से अधिक एनजीओ भी शामिल हुए जो सीएसआर की गतिविधियों के द्वारा समाज सेवा का कार्य, गरीबी उन्मूलन का कार्य, बीमारियों की रोकथाम हेतु प्रयास एवं वृक्षारोपण पर जोर दिया गयाl ईवा फाउंडेशन से भारती मंडोले एवं उनके साथ ही देश की पहली एमएसएमई विषय पर एचडी करने वाली डॉ प्रगति बाफना का भी सम्मान एनएसआइसी द्वारा किया गया।

Also Read : प्रवासी भारतीय सम्मेलन को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज ने की समीक्षा, तैयारियों से हुए संतुष्ट

देवीलाल शर्मा ने एमएसएमई कंपनियों को चलाने मैं आ रही कठिनाइयों के बारे में बताया , देवराज चौधरी ने अधिक से अधिक उत्पादों को जोड़ने पर बल दियाl अखिल रायकवार ने निर्माण को किस प्रकार से मजबूती प्रदान की जाए इस विषय पर विचार व्यक्त किये। अंत में कमेटी चेयरमैन कविता ठाकुर ने सभी कमिटी मेंबर्स विक्रम वडणेरे कमलेश वैष्णव गौरव दिक्षित अंकित कुंभकार नितेश दीक्षित दीपक शाह मयूर प्रीतिश कापसे का आभार माना ।