समय के साथ दुनिया में कई परिवर्तन देखने को मिल रहे है। वही आज के दौर में बड़े से लेकर छोटे बच्चों के हाथ में मोबाइल देखा जा रहा है। इस वक्त फोन पर लगे रहते है। इससे फोन की बैटरी समय से पहले ही खत्म हो जाती है। जिससे फोन को बार-बार चार्ज करना पड़ता है। इस समय से निजात पाने के लिए आपको आपके मोबाइल में सेटिंग करनी पड़ेंगी। जिससे फोन पहले से ज्यादा बैटरी सर्विस देने लग जाएगी और बार-बार चार्ज भी नही करना पड़ेगा।

ये रही आसान सी सेटिंग्स

ब्राइटनेस को करें कंट्रोल

फोन की ब्राइटनेस की वजह से भी बैटरी पर काफी असर पड़ता है। आप इसे कम रखकर बैटरी खपत को कम कर सकते हैं। फोन की ब्राइटनेस को आप कम या ऑटो पर सेट कर सकते हैं। इससे बैटरी का इस्तेमाल कम होगा और बैटरी पहले से ज्यादा चलेगी।

बंद रखें ये सेटिंग

काम ना होने पर फोन की GPS, ब्लूटूथ और WiFi सेटिंग को ऑफ कर दें। इससे बैटरी खपत कम होगी। इस्तेमाल ना होने पर मोबाइल डेटा को भी बंद कर दें। ये सेटिंग बैटरी का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इस वजह से इन सेटिंग्स को इस्तेमाल ना होने पर बंद कर दें।

बैकग्राउंड ऐप्स पर दें ध्यान

फोन में कई ऐप्स बैकग्राउंड में चलते रहते हैं। इससे फोन की बैटरी पर भी असर पड़ता है। आप इन ऐप्स को बंद करके बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं। इसके बारे में आप बैटरी सेटिंग में जाकर चेक कर सकते हैं। फिर ऐसे ऐप्स को बंद कर दें जो बैकग्राउंड में काम करते हैं।

स्क्रीन टाइम को करें कम

अगर आपके फोन का स्क्रीन टाइम ज्यादा है तो इसको कम कर दें। इससे काफी ज्यादा बैटरी की बचत होगी। इसके लिए आप आइडियस टाइम 30 सेकंड्स का चुन सकते हैं। इसके अलावा वाइब्रेशन की इंटेसिटी को भी कम कर दें।

लाइव वॉलपेपर का ना करें इस्तेमाल

फोन के लाइव वॉलपेपर भी बैटरी का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। लाइव वॉलपेपर होने में यूज होने वाले एनिमेशन बैटरी की खपत ज्यादा करते हैं। इस वजह से फोन में सिंपल और कम लाइट वाले वॉलपेपर का इस्तेमाल कर फोन की बैटरी को बचाई जा सकती है।