दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार हैं दिल्ली और कोलकाता , मुंबई इस लिस्ट में 14वीं रैंक पर

एक अंतर्राष्ट्रीय सर्वे के अनुसार भारत की राजधानी दिल्ली और महानगर कोलकाता दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की फेहरिस्त में शामिल हैं। इस सर्वे के अनुसार महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई इस लिस्ट में 14वीं रैंक पर बनी हुई है।

एक अंतर्राष्ट्रीय सर्वे के अनुसार भारत की राजधानी दिल्ली (Delhi) और महानगर कोलकाता (Kolkata) दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की फेहरिस्त में शामिल हैं। इस सर्वे के अनुसार महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई इस लिस्ट में 14वीं रैंक पर बनी हुई है। दरअसल इस अध्ययन के लिए दुनिया के 7000 शहरों को सर्वे में सम्मिलित किया गया था। 103 शहर की स्थिति इनमें सबसे अधिक दूषित हैं।

Also Read-कांग्रेस के कई बड़े नेता ने छोड़ा पार्टी का साथ, थामा गुलाम नबी आजाद का हाथ

प्रदूषण से होने वाली मौतें

एक सर्वे के अनुसार भारत की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के चलते 29900 लोगों की मौत 2019 हुई है। वहीं कोलकाता में 21380 तो , मुंबई में 16020 लोगों की मौत हुई है। वहीं बीजिंग में 2019 में 26270 लोगों की मौत हुई है।

Also Read-मुंबई : एक्टर और फिल्म समीक्षक KRK गिरफ्तार, ट्वीट में बिगड़े बोल बने वजह

NO2 के लिहाज से शंघाई सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है

इस सर्वे के अनुसार भारत के पड़ोसी देश चाइना का शंघाई शहर सबसे अधिक प्रदूषित शहरों की सूचि में सबसे ऊपर है। गौरतलब है कि शंघाई का NO2 स्तर 41.6 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर है, जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यह 5 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर होना चाहिए।