चीन में कोरोना का कहर, दो हजार के करीब पहुंचा मौत का आंकड़ा

तमाम कोशिशों के बाद भी चीन की सरकार इस पर लगाम लगाने में असमर्थ नजर आ रही है और इसकी चपेट में आने से अमरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है।

0
Corona Virus

नई दिल्ली: चीन में कोरोना वायरस के आतंक से हर कोई खौफ में है। इस जानलेवा वायरस के चलते लोगों ने खुद को अपने घरों में कैद कर लिया है। तमाम कोशिशों के बाद भी चीन की सरकार इस पर लगाम लगाने में असमर्थ नजर आ रही है और इसकी चपेट में आने से अमरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है।

corona virus

इस खतरनाक वायरस से चीन में 98 लोगों की और जान जाने से मरने वालों की संख्या 1,868 हो गई और अभी तक इसके कुल 72,436 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि जिन 98 लोगों की जान गई उनमें से 93 हुबेई में जबकि तीन हेनान और एक-एक हेबेई और हुनान में मारे गए।

corona virus

सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ ने बताया कि हुबेई में अस्पताल में भर्ती 41,957 मरीजों में से 9,117 गंभीर हैं और 1,853 की हालत नाजुक बनी है। चीन में अभी तक कुल 12,552 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।’

दवाएं हो सकती है महंगी

medicines

दरअसल, भारत दवाओं की सामग्री के लिए चीन पर निर्भर है। कोरोना वायरस के कारण दवाओं की सामग्री का आयात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) ने अपनी रिपोर्ट ‘नोवेल कोरोना वायस इन चीन’ का प्रभाव में कहा है कि चार प्रांतों व चीन के करीब 50 शहरों में लॉकडाउन की वजह से भारतीय उद्योग पर काफी प्रभाव पड़ा है। दुनिया से होने वाले आयात का 43 फीसदी भारत चीन से आयात करता है। ऐसे में देश में जेनरिक दवाओं के महंगे होने की संभावना है।