कॉमनवेल्थ गेम्स : मेडल की गिनती में भारत के करीब भी नहीं पाकिस्तान, हमारे 40, तो उनके खाते में सिर्फ 7 पदक

भारत मेडलों की गिनती के हिसाब से अभी 40 मेडलों के साथ 5 वें नंबर पर जमा हुआ है। वहीं 155 पदकों के साथ ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर काबिज है जबकि मेजबान इंग्लैंड कुल 148 मेडल के साथ दूसरे नंबर पर है । पाकिस्तान के खाते में आएं हैं सिर्फ 7 मेडल।

राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth Games) में भारत का प्रदर्शन शुरआत से ही शानदार रहा है। इंग्लैंड के बर्मिंघम में हो रहे इन अंतर्राष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं के आयोजन में भारतीय खिलाड़ी लगातार हमारे देश का गौरव पूरी दुनिया में बढ़ा रहे हैं। अलग-अलग खेलों में कई श्रेष्ठ प्रदर्शन हमारे देश के होनहार युवा खिलाडयों ने किए हैं। पदक (Medals) जीतने वाले खिलाडियों में महिलाएं और पुरुष दोनों ही वर्ग के खिलाडी शामिल हैं।

Also Read-राष्ट्रपति भवन में दो सितारों का मिलन, रजनीकांत से मिले अनुपम खेर

भारत ने जीते अबतक कुल 40 पदक

कॉमनवेल्थ खेलों में भारत ने अबतक स्वर्ण, रजत और कांस्य तीनों वर्गों में कुल 40 पदक हासिल कर लिए हैं। इन सभी 40 पदकों में 13 गोल्ड, 11 सिल्वर और 16 ब्रॉन्ज मेडल है। भारत मेडलों की गिनती के हिसाब से अभी 40 मेडलों के साथ 5 वें नंबर पर जमा हुआ है। वहीं 155 पदकों के साथ ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर काबिज है जबकि मेजबान इंग्लैंड कुल 148 मेडल के साथ दूसरे नंबर पर है । वहीं तीसरे नंबर पर कनाडा है जिसके पास कुल 84 मेडल हैं और चौथे स्थान पर 44 पदकों के साथ न्यूजीलैंड जमी है है और 40 पदकों के साथ भारत पांचवे स्थान पर बरकार है ।

Also Read-अण्डमान निकोबार : पोर्ट ब्लेयर में बिक रहा है सबसे सस्ता पेट्रोल, कीमत सिर्फ 84.10 रुपये पर लीटर

पाकिस्तान के खाते में आएं हैं सिर्फ 7 मेडल

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान के खाते में अभीतक सिर्फ 7 मेडल ही आ पाए हैं। इन 7 मेडलों में एक गोल्ड, तीन सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल है। राष्ट्रमंडल खेलों में पाकिस्तान के ;खिलाडियों का प्रदर्शन औसत ही रहा है। मेडलों की गिनती के हिसाब से पाकिस्तान भारत से काफी पीछे है और जहां भारत मेडल टेली में पांचवे स्थान पर है वहीं पाकिस्तान टॉप 10 में भी कहीं नजर नहीं आ रहा है।