इंदौर। आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा स्वच्छ भारत मिशन 2.0 अंतर्गत स्वच्छ अमृत महोत्सव के तहत दिनांक 29- 30 सितम्बर 2022 को तालकटोरा स्टेडियम नई दिल्ली में स्वच्छ शहर संवाद एवं टेक एक्जीब्युशन कार्यशाला में आज बायो सीएनजी प्लांट की योजना एवं क्रियान्वयन पर इंदौर द्वारा किये गये कार्यो का विस्तृत प्रेजेटेशन दिया गया. तालकटोरा स्टेडियम, न्यू दिल्ली में आयोजित ‘’स्वच्छ शहर संवाद एवं टेक एक्जीब्यूशन’’ कार्यक्रम में आज दुसरे दिन प्रेजेंटेशन के माध्यम से बायो सीएनजी प्लांट की योजना एवं क्रियान्वयन के संबंध में इंदौर शहर का अनुभव भी साझा किया। इस अवसर पर देश के विभिन्न शहरो के महापौर, निगमायुक्त व प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

स्वच्छ भारत मिशन 2.0 अंतर्गत नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित कार्यशाल में आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा इंदौर में शहर से एकत्रित गीले कचरे के व्यवस्थित निपटान के साथ ही गीले कचरे से बायो सीएनजी गैस के निर्माण तथा लोक परिवहन में बायो सीएनजी गैस के उपयोग के संबंध में विस्तार से प्रेजेटेशन दिया गया। उन्होने बताया कि इंदौर के सेग्रिगेशन कार्य के परिणाम स्वरूप इंदौर के घर-घर से एकत्रित गीले कचरे का किस प्रकार से पीपीपी मॉडल पर इंदौर के टेचिंग ग्राउण्ड में स्थापित बायो सीएनजी गैस प्लांट में सीएनजी गैस का उत्पादन किया जा रहा है, साथ ही बायो सीएनजी गैस प्लांट से उत्पादित सीएनजी गैस का इंदौर की लोक परिवहन बसो में उपयोग कर बसो का संचालन किया जा रहा है, जिससे की इंदौर के पर्यावरण संरक्षण को भी नया आयाम मिला है।

Also Read: Indore: निगम द्वारा सहारा सिटी होम्स को 19 करोड का संपतिकर बकाया होने पर किया गया सील

आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि 29-30 सितंबर 2022 को तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में क्षमता निर्माण पहल का आयोजन किया जा रहा है, स्वच्छ शहर – संवाद और तकनीकी प्रदर्शनी शीर्षक वाली 2 दिवसीय पहल में उच्च गुणवत्ता वाली तकनीकी और प्रशासनिक चर्चाएं की जा रही है, जो विशेष रूप से नगर पालिका ठोस अपशिष्ट और तरल अपशिष्ट के प्रबंधन से संबंधित विषयों पर आधारित होंगी, ताकि राज्यों और शहरों को उनकी रणनीतियों पर विचार-विमर्श करने में सक्षम बनाया जा सके। कचरा मुक्त स्थिति की ओर उनकी यात्रा में सर्वाेत्तम अभ्यास और चुनौतियाँ। इसके अलावा, देश भर से अपशिष्ट प्रबंधन में सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास मॉडल प्रदर्शित करने वाली टेक प्रदर्शनी में भी इंदौर नगर निगम का भी स्टॉल लगाया गया है।