मुख्यमंत्री चौहान ने किया मिशन नगरोदय का शुभारंभ, इंदौर में होंगे 265 करोड़ के विकास कार्य

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये पूर्व मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि शहीदों को हमेशा याद किया जाना चाहिये। उनका ऋण हमारे ऊपर हमेशा रहेगा। उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुये उन्होंने कहा कि शहीदों की बदौलत ही देश की आजादी अक्षुण्ण है।

Indore: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंगलवार को कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, भोपाल में आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से मिशन नगरोदय का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने इंदौर के शहरी विकास संबंधी 265 करोड़ रुपये लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण तथा भूमिपूजन किया। उन्होंने विभिन्न योजना और कार्यक्रम के तहत हितग्राहियों को हितलाभ राशि का भी वितरण किया। इंदौर में इस कार्यक्रम में इंदौर विकास प्राधिकरण के लगभग 40 करोड़ रुपये से अधिक लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण तथा भूमिपूजन भी हुआ। इस अवसर पर स्कूली बच्चों को पोष्टिक आहार के रूप में मूंग दाल का वितरण किया गया।

इंदौर के खातीपुरा चौराहे (गौरी नगर) पर इस अवसर पर आयोजित स्थानीय कार्यक्रम में इंदौर जिले के प्रभारी तथा गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, पूर्व मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, विधायक रमेश मेंदोला, पूर्व विधायक जीतू जिराती, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, गौरव रणदिवे, कलेक्टर मनीष सिंह, नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल आदि विशेष रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम में शहीद स्व. ज्ञानसिंह परिहार की प्रतिमा का अनावरण भी किया गया। इस अवसर पर अतिथियों ने शहीद स्व. परिहार के परिजनों का सम्मान भी किया।

Must Read- कथावाचक प्रभु महाराज तो बड़ा ठगोरा निकला, इंदौर की महिलाओं से ठग लिए 40 लाख रुपए

स्थानीय कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि आज का दिन हमारे लिये बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। आज के दिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश के शहरों के विकास के लिये मिशन नगरोदय का शुभारंभ किया गया है। इस मिशन से प्रदेश के शहरों में विकास को नयी गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह गर्व का विषय है कि हम अपने शहीदों को भूले नहीं है। आज इंदौर के शहीद स्व. ज्ञानसिंह परिहार की प्रतिमा स्थापना का कार्य सराहनीय है। उन्होंने कहा कि इंदौर ने स्वच्छता के क्षेत्र में देश में एक अपनी विशेष पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में इंदौर शहर में आज सबसे अधिक लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण तथा भूमिपूजन हुआ है। इससे इंदौर के चहुमुखी विकास को नयी ऊँचाईयां मिलेंगी।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये पूर्व मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि शहीदों को हमेशा याद किया जाना चाहिये। उनका ऋण हमारे ऊपर हमेशा रहेगा। उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुये उन्होंने कहा कि शहीदों की बदौलत ही देश की आजादी अक्षुण्ण है। कार्यक्रम को इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा ने भी सम्बोधित किया।

वर्चुअल कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान ने 21 हजार करोड़ से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन, लोकार्पण, गृह-प्रवेश और हितग्राहियों को सिंगल क्लिक से राशि वितरण किया। मुख्यमंत्री चौहान ने अमृत-2.0 में 12 हजार 858 करोड़ 71 लाख और स्वच्छ भारत मिशन-2.0 में 4 हजार 913 करोड़ 74 लाख रुपये की योजनाओं का शुभारंभ किया।