सीबीएसई मैट्रिक (कक्षा 10वीं) और इंटरमीडिएट (कक्षा 12वीं) के छात्र छात्राओं को 2023 बोर्ड परीक्षा के टाईमटेबल का बेसब्री से इंतजार है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्दी ही समय सारणी और टाइम टेबल जारी कर सकता है. डेटशीट जारी होने के बाद छात्र बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट cbse.gov.in और cbse.nic.in पर जाकर अपनी डेटशीट चेक और डाउनलोड कर पाएंगे।

जानिए कब हैं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा

सामान्यतः सीबीएसई, बोर्ड का टाइम परीक्षा से दो या डेढ़ महीने पहले जारी होता है. इससे ये भी अनुमान लगाया जा रहा है कि बोर्ड एग्जाम दिसंबर में कभी भी 10वीं और12वीं की विषयोंके अनुसार डिटेल्ड डेटशीट जारी कर सकता है. वही छात्रों को सलाह दी जाती है कि ताजा जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

Also Read- IMD Alert : इन 10 जिलों में अगले तीन दिनों तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

फरवरी से शुरू होंगे एग्जाम

सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2023 की समय सारणी और टाइम टेबल जल्द जारी होने की आशंका भी जताई जा रही हैं. हालांकि बोर्ड ने इससे पहले परीक्षा शुरू होने की तारीख की घोषणा की थी. जिसके मुताबिक देश और विदेश में कक्षा 10वीं और कक्षा12वीं दोनों की ही परीक्षाएं 15 फरवरी 2023 से शुरू होने की बात कही गई हैं.

1 जनवरी 2023 से होगी प्रैक्टिकल एग्जाम

सीबीएसई बोर्ड सत्र 2022-23 के लिए 1 जनवरी, 2023 से प्रैक्टिकल परीक्षा/प्रोजेक्ट/इंटरनल परीक्षा का आयोजन भारत और विदेशों के सभी स्कूलों के लिए करेगा.

छात्र ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे अपना टाइम टेबल

स्टेप 1: टाइम टेबल जारी होने के बाद, सबसे पहले सीबीएसई की शासकीय वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.
स्टेप 2: होम पेज पर, सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2023 की टाइम टेबल का पीडीएफ लिंक मिलेगा.
स्टेप 3: छात्र 10वीं या 12वीं बोर्ड परीक्षा की टाइम टेबल पर क्लिक करके इसे चेक और डाउनलोड कर सकेंगे.
स्टेप 4: छात्र डेटशीट का प्रिंटआउट लेकर अपने पास भी रख पाएंगे।