मौसम विभाग ने देश के विभिन्न राज्यों में जहां ठंड की शुरूआती गतिविधि के संकेत दिए हैं, वहीं कुछ एक राज्यों के कुछ एक इलाकों में अभी भी हल्की से सामान्य और तेज बारिश की संभावना भी व्यक्त की है। मौसम विभाग के अनुसार एक और जहां पश्चिमी विक्षोभ देश के मौसम को प्रभावित करते हुए देश के कुछ राज्यों के कुछ एक इलाकों में बारिश का कारक बन रहा है, वहीं उत्तर भारत से आने वाली ठंडी हवाएं अब देश के विभिन्न राज्यों में सर्दी का अहसास कराने लगी हैं। आइए जानते हैं देश के विभिन्न राज्यों के मौसम का हाल

यहां होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में ठंड बढ़ने के आसार हैं वहीं दूसरी ओर दक्षिण भारत के राज्यों में आज भी बारिश के आसार हैं। इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों तापमान में अचानाक गिरावट का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। मौसम विभाग के मुताबिक आज भी गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ बारिश की संभावना है।

Also Read – दिल्ली में लिव-इन पार्टनर की दर्दनाक हत्या, आरोपी मनप्रीत को पुलिस ने किया गिरफ्तार

आने वाले दिनों में सर्दी के बढ़ने की पूरी संभावना

पहाड़ों पर हो रहे बर्फबारी का असर देश के मैदानी इलाकों में साफ दिखने को मिल रहा है। दिल्ली-एनसीआर, उत्तर, मध्य भारत समेत देश के कई हिस्सों में तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार पर्वतीय क्षेत्रों से आ रही सर्द हवाओं के कारण पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में ठंड बढ़ी है और आने वाले दिनों में सर्दी के और बढ़ने की पूरी संभावना है।

छत्तीसगढ़ में भी बढ़ेगी ठंड

रायपुर मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ के मौसम में भी अब सामान्य कंपकपी महसूस की जाने लगी है। प्रदेश की राजधानी रायपुर साहित्य अन्य सभी जिलों में पारा अब तेजी से लुढ़कना शुरू हो गया है और मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश की ही तरह छत्तीसगढ़ में भी अगले हफ्ते के बाद से कड़ाके की सर्दी का पूर्वानुमान जताया है। इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के चलते राज्य के कुछ एक जिलों में कुछ एक स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी दर्ज की जा सकती है।