डेयरी फार्मिंग (Dairy farming) एक बहुत ही अच्छा व्यवसाय है। आज दूध के साथ ही इससे बने प्रोडक्ट्स की मांग भी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। दूध से दही, छाछ, घी, आइसक्रीम आदि प्रकार के उत्पाद तैयार किए जाते हैं। जिससे काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। इसी के साथ डेयरी से जुड़े कई और भी बिजनेस हैं जिनसे आप कम पूंजी का इन्वेस्टमेंट करके मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन की इस पोस्ट में आपको ऐसे टॉप 5 बिजनेस की जानकारी दे रहे हैं, जिनसे आप बेहद अच्छा लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं.

डेयरी प्रोडक्ट से करे बिजनेस

दूध और इससे बनने वाली चीजों की मांग अक्सर बनी रहती है। हम सभी दूध, दही छाछ, घी, पनीर आदि का इस्तेमाल खाने में और इससे कई तरह की चीजें बनाने में करते हैं। ऐसे में हम डेयरी प्रोडक्ट्स बनाकर इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं। पहले इसकी शुरुआत छोटे लेवल से की जा सकती है। इसके बाद इसे लार्ज स्केल पर खोला जा सकता है।

डेयरी बिजनेस के लिए सरकार की ओर से भी लोन ओर सब्सिडी दी जाती है। नाबार्ड स्कीम के अंतर्गत डेयरी खोलने के लिए लोन पर सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। इसमें सामान्य वर्ग को 25 प्रतिशत और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को 33 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। डेयरी खोलने के लिए बैंक से 10 लाख रुपए तक का लोन आपको मिल सकता है। बता दें कि इसके लिए आपको प्रोजेक्ट बनाकर देना होता है उसी के आधार पर आपको लोन दिया जाता है।

Also Read – हूबहू दीपिका पादुकोण की कार्बन कॉपी है ये वायरल गर्ल, जिसके हॉट मूव्स उड़ा रहें लोगों के होश

आइसक्रीम बिजनेस

दूध से आईसक्रीम भी बनाई जाती है। आप एक आइसक्रीम पार्लर खोलकर भी बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इस बिजनेस को भी छोटे लेवल से लेकर बड़े लेवल तक शुरू किया जा सकता है। आईसक्रीम में नए-नए फ्लेवर का उपयोग करके इसकी कई प्रकार की वैरायटियां बनाई जाती है। गर्मियों में तो यह बिजनेस धडल्ले से चलता है। इसके लिए आपको इसका प्लांट लगाना होगा। इसके लिए आप एग्री बिजनेस या एग्री र्स्टाट अप योजना के अंतर्गत सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप इस बिजनेस में लगी बड़ी-बड़ी कंपनियों के जरिए या आप खुद आर्गेनिक आइसक्रीम बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

चॉकलेट बिजनेस

दूध से बनी चॉकलेट सभी को बेहद पसंद आती है। बच्चों को तो चॉकलेट अच्छी लगती ही है आज युवा लोग भी चॉकलेट खाना अधिक पसंद करते हैं। आज मार्केट में कई तरह की चॉकलेट आती है। इस बिजनेस में बड़ी-बड़ी कंपनियां लगी हुई हैं। अमूल, कैडवरी जैसी कंपनियां इस व्यवसाय में है। इसके अतिरिक्त लोकल लेवल पर भी कई छोटी-छोटी ब्रांड इस व्यवसाय से काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। आप इस बिजनेस की शुरुआत करके इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप चाहे तो खुद का ब्रांड बनाकर बेच सकते है या फिर रॉ चॉकलेट बनाकर भी बड़ी कंपनियों को बेच सकते हैं। इस व्यापार में काफी अच्छी संभावनाएं हैं जो आपकी तरक्की रास्ते खोल सकती है।

दूध संग्रहण केंद्र

दूध संग्रहण का व्यवसाय से आशय हैं की आप दूध संग्रहण केंद्र खोलकर भी इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आप आसपास के दूधियों से दूध खरीदकर इसे शुरू कर सकते हैं। इसके बाद इस दूध को बडी-बडी कंपनियों को सप्लाई करके आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आज दूध मदर डेयरी, अमूल, सरस जैसी कंपनियां अपने दूध पाइंट और डेयरी पाइंट खोलने की सुविधा देती हैं। इसके अतिरिक्त आप खुद का भी दूध डेयरी या दूध पाइंट या सेंटर खोल कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐसी जगह दूध कलेक्शन के लिए चुननी होगी जहां ग्राहक और किसान आसानी से पहुंच सकें। आपको बता दें कि दूध कलेक्शन व्यवसाय में आप कम दर पर दूध खरीदकर उसे बाज़ार रेट पर बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

चारे का बिजनेस

पशुओं के लिए चारे की संजीदा परेशानी बनी हुई है। गर्मियों में तो यह दिक्कत और ज्यादा हो जाती है। पशुओं को चारा नहीं मिल पाता जिसकी वजह से उनके दूध देने की क्षमता पर असर पड़ता है। पशुपालकों के लिए पशुओं के लिए चारे का प्रबंध करना काफी कठिन होता जा रहा है। ऐसे में आप चारे का व्यवसाय करके इससे भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आप खेती करने लायक भूमि को लीज पर लेकर उसमें चारे वाली फसलें ढेंचा, जई, बरसीम, लोबिया, ज्वार, बाजरा, मक्का आदि चारा देने वाली फसलों को उगाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं.